अमेरिकी बच्चे जरूरत से ज्यादा टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं : रिपोर्ट

February 04 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कई बच्चे आधिकारिक तौर पर की गई सिफारिश की तुलना में अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं। यह रिपोर्ट शुक्रवार को प्रकाशित हुई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, "2013-16 डेटा के विश्लेषण में पाया गया कि तीन से छह साल की उम्र के 38 फीसदी से ज्यादा बच्चे सीडीसी और अन्य पेशेवर संगठनों द्वारा की गई सिफारिश की तुलना में अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं।"

रिपोर्ट के मुताबिक, तीन से छह साल की उम्र के बच्चों के लिए मटर के आकार जितने टूथपेस्ट की सिफारिश की गई है और जिन बच्चों की उम्र तीन से कम है उनके लिए चावल के आकार जितना टूथपेस्ट प्रयोग करने को कहा गया है।

सीडीसी ने यह भी पाया कि तीन से 15 साल की उम्र के करीब 80 फीसदी बच्चें काफी देर से ब्रश करना शुरू करते हैं जबकि उन्हें जन्म के छह महीने बाद ही ब्रश करने की सलाह दी जाती है। 

फ्लोराइड का उपयोग दांतों के सड़ने से बचने में मदद कर सकता है लेकिन सीडीसी ने बच्चों से दंत फ्लोरोसिस के संभावित जोखिम को रोकने के लिए दो साल की उम्र में फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग शुरू करने की सिफारिश की है।

सीडीसी ने परिजनों और देखभाल करने वालों लोगों को बच्चों द्वारा सिफारिश की गई टूथपेस्ट की मात्रा के साथ ब्रश करने को सुनिश्चित करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य कर्मी और संगठन भी इस दिशा में शिक्षा मुहैया कर मदद कर सकते हैं।

सीडीसी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अंतर्गत अमेरिका की एक संघीय एजेंसी है और इसका मुख्यालय जॉर्जिया के अटलांटा में है।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR