बिहार : उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री 11 से 10 दिवसीय अमेरिका यात्रा पर

December 10 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय 'सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज वाशिंगटन' अमेरिका के अन्तर्गत 'ग्लोबल हेल्थ पॉलिसी' के निमंत्रण पर 10 दिवसीय दौरे पर 11 दिसम्बर को अमेरिका के लिए प्रस्थान करेंगे। वाशिंगटन में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के स्वास्थ्य क्षेत्र में हुए सुधार का मातृत्व, नवजात शिशु एवं शिशु स्वास्थ्य पर हुए प्रभाव पर अमेरिका के स्वास्थ्य क्षेत्र के नीति निर्धारकों, गैर सरकारी संस्थाओं के साथ विमर्श करेंगे।

इसके अतिरिक्त सैन फ्रांसिस्को में स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, एटलांटा में तथा अन्तर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त अस्पताल श्रृंखला का भी भ्रमण कर अमेरिका की स्वास्थ्य व्यवस्था, नर्सिग प्रशिक्षण, दवा की सप्लाई चेन मैनेजमेंट व्यवस्था का अध्ययन करेंगे। 

इसके साथ विश्व विख्यात गूगल एवं माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यालय का भी भ्रमण करेंगे। 

अमेरिका में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन तथा केयर के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय में शिशु एवं मातृत्व मृत्यु दर, परिवार नियोजन, टीकाकरण का स्वास्थ्य एवं पोषण पर हुए प्रभाव की विस्तृत समीक्षा करेंगे। 

दौरे के अन्तिम दिन वाशिंगटन में विश्व बैंक द्वारा सम्पोषित जीविका कार्यक्रम की उपलब्धियों की विश्व बैंक के अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR