ब्राजील : राष्ट्रपति चुनाव में दक्षिणपंथी उम्मीदवार की जीत की संभावना प्रबल

October 28 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण में जीत दर्ज करने वाले धुर-दक्षिणपंथी सांसद जायर बोल्सोनारो के रविवार को होने वाले चुनाव के दूसरे चरण में जीत दर्ज करने की संभावनाएं प्रबल हैं। चुनाव का पहला चरण इस महीने की शुरुआत में हुआ था जिसमें बोल्सोनारो विजयी हुए थे। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अपने इतिहास के सबसे ध्रुवीकृत और हिंसक राजनीतिक अभियानों में से एक के बीच ब्राजील के लोग रविवार को देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। देश लंबे समय से आर्थिक मंदी, बढ़ती असुरक्षा और एक विशाल भ्रष्टाचार घोटाले से जूझ रहा है, जिसने राजनीतिक और वित्त संस्थानों को हिला कर रख दिया है।

बोल्सोनारो हालिया चुनाव में साओ पाउलो के पूर्व मेयर व वामपंथी वर्कर्स पार्टी के फर्नांडो हैडाड पर बढ़त बनाए हुए हैं। बोल्सोनारो को जहां 56 फीसदी मतदाताओं द्वारा समर्थन दिए जाने की संभावना है वहीं हैडाड को 44 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिल सकता है।

63 वर्षीय बोल्सोनारो ने सात अक्टूबर को हुए चुनाव के पहले चरण में 13 उम्मीदवारों के बीच जीत हासिल की थी।

लेकिन, वह पूर्ण जीत हासिल करने के लिए जरूरी 50 फीसदी मतों से चूक गए थे। इस वजह से दूसरे चरण के चुनाव की जरूरत पड़ी।

चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक रूप से प्रेरित हिंसा की दर्जनों घटनाएं दर्ज की गईं। इनमें से एक घटना में बोल्सोनारो के पेट में चाकू घोंपा गया था। 

बोल्सोनारो को महिला विरोधी, नस्लभेदी, समलैंगिक विरोधी बयानों के लिए जाना जाता है। ब्राजील के टीवी चैनल ग्लोबो की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार उन्होंने एक महिला सांसद से कहा था कि वह 'इतनी बदसूरत हैं कि उनके साथ दुष्कर्म नहीं किया जा सकता।' एक बार उन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा था कि उन्हें 'यह मंजूर है कि उनका बेटा किसी दुर्घटना में मर जाए लेकिन यह मंजूर नहीं है कि वह समलैंगिक हो।'

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR