चीन 2020 तक बनाएगा बाधारहित परिवहन व्यवस्था

January 13 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

चीन 2020 तक बाधारहित परिवहन के लिए एक सेवा प्रणाली स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। चीन के परिवहन मंत्रालय (एमओटी) ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि एओटी, आवास और शहरी-ग्रामीण विकास मंत्रालय, चायना डिजेबल्ड पर्सन्स फेडरेशन और चार अन्य विभागों ने संयुक्त रूप से गुरुवार को बुजुर्गो और दिव्यांगों के लिए परिवहन सेवाओं में सुधार लाने पर एक दिशानिर्देश जारी किया। 

साल 2020 तक बाधारहित सुविधाएं सभी नए बने और दुबारा बने रेलवे स्टेशनों, एक्सप्रेसवे के साथ बने सेवा केंद्रों, एयरपोर्ट टर्मिनलों और अन्य परिवहन सुविधाओं पर दिव्यांगों और बुर्जुगों के लिए मुहैया कराई जाएगी। 

दिशानिर्देश में डाकघरों को यह निर्देश दिया गया है कि बुर्जुगों और दिव्यांगों के किसी भी खत को दिए गए पते तक पहुंचाया जाए, जबकि 50 लाख से अधिक की आबादी वाले सभी शहरों में नई लो-फ्लोर बसें चलाई जाएंगी। 

इसके अलावा दिशानिर्देश में स्थानीय सरकारों को बाधारहित अवसंरचनाओं के निर्माण के लिए जमीन और धन मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। 

इसमें उन नीतियों को बनाने के लिए कहा गया है जिसमें गाइड कुत्तों (नेत्रहीनों को रास्ता दिखाने वाला प्रशिक्षित कुत्ते) को सार्वजनिक परिवहन में सफर करने तथा सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं में ब्रेल लिपि में संकेत लिखने की अनुमति प्रदान की जाए। 

  • Source
  • आईएएनएस
  • Tags

FEATURE

MOST POPULAR