2021 से सिट्रोएन हर साल लॉन्च करेगी एक नई कार

March 09 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

सिट्रोएन इन दिनों भारतीय बाजार में कदम रखने की तैयारी में है। कंपनी 2021 के अंत तक भारत में अपनी पहली कार लॉन्च करेगी। सिट्रोएन की योजना हुंडई, टोयोटा और होंडा की तरह भारत में बड़े पैमाने पर कारों को लॉन्च करने की है। कंपनी देश में सी5 एयरक्रॉस की टेस्टिंग भी शुरू कर चुकी है। अगर इसे भारत में लॉन्च किया जाता है तो इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन और जीप कंपास से होगा। 

हालांकि कंपनी ने अब तक साफ़ नहीं किया है कि वे भारत में कौन सी कारें उतारेगी। लेकिन कंपनी ख़ासतौर पर भारतीय बाजार के लिए किसी कार का विकास नहीं करेगी। इस बात की पुष्टि सिट्रोएन की सीईओ लिंडा जैक्सन ने की है। लिंडा जैक्सन के अनुसार कंपनी विशेष रूप से भारतीय बाजार को ध्यान में रख कोई कार नहीं बनाना चाहती है। वे ऐसी कारें बनाना चाहते हैं जो अंतर्राष्ट्रीय बाजार के साथ भारतीय बाजार के लिए भी योग्य हो। 

साथ ही लिंडा जैक्सन ने कहा कि 2021 में भारत में पहली कार लॉन्च करने के बाद कंपनी हर साल एक नई कार लॉन्च करेगी। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कंपनी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध कारों को सीधे भारत में उतारेगी। उम्मीद है कि सिट्रोएन भी एमजी मोटर्स की तरह ही भारत में कारों को उतारने की रणनीति अपनाएगी, जैसा की सिट्रोएन अन्य देशों में भी कर चुकी है। इसके तहत कंपनी अपने मौजूदा प्लेटफार्म पर ही भारतीय बाजार के लिए कारों का निर्माण करेगी। हालांकि इन कारों में भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं। 

कारदेखो से बात करते हुए लिंडा ने कहा कि, जैसे हमने यूरोप में बिकने वाले सी4 सैलून के प्लेटफार्म पर दक्षिणी अमेरिका में सी4 कैक्टस एसयूवी को उतारा। उसी तरह हम अपने किसी ग्लोबल मॉडल के प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर भारत में भी कारों को तैयार करेंगे।

उम्मीद है कि कंपनी की भारत में पहली कार एक एसयूवी होगी। अपनी कारों को किफायती बनाने के लिए कंपनी इनका निर्माण भारत में ही करेगी। 

Source Name :  http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR