देश को और अधिक एंजेल निवेशकों की जरूरत : इंफोसिस के सह-संस्थापक | Vishvatimes

देश को और अधिक एंजेल निवेशकों की जरूरत : इंफोसिस के सह-संस्थापक

March 11 2018

विश्व टाइम्स ऐप डाउनलोड करें - लाइव समाचार, मनोरंजन, खेल, राजनीति और अधिक

भारत में विकसित देशों की तरह स्टार्ट अप अभी उतने आगे नहीं बढ़े हैं, क्योंकि यहां एंजेल निवेशकों की तरफ से वैसा उत्साह देखने को नहीं मिला है। इंफोसिस के सह-संस्थापक कृष गोपालकृष्णन ने शनिवार को यह बातें कही। 

उन्होंने कहा, "अमेरिका जैसे देशों में हरेक स्टार्ट अप के लिए करीब 5 एंजेल निवेशक होते हैं। यहां भारत में, पांच स्टार्ट अप्स के लिए मुश्किल से एक एंजेल निवेशक होता है। मुझे उम्मीद है कि इसमें बदलाव आएगा।"

गोपालकृष्णन ने यहां भारत उद्यमिता विकास संस्थान के सालाना समारोह दो-दिवसीय 'एंप्रेसारियो स्टार्ट अप सम्मेलन 2018' के इतर मीडिया से कहा कि इसके अलावा बैंकिंग प्रणाली में मौजूदा उथल-पुथल स्टार्ट अप्स को प्रभावित नहीं करेगा। 

उन्होंने कहा, "जहां तक सामुदायिक निवेश का सवाल है, तो उसमें भारत की स्थिति ठीक है। लेकिन सामुदायिक निवेश पूंजी निवेश की तरह नहीं है, बल्कि एक तरह से यह कर्ज जैसा है। हमें समुदायों से अधिक पूंजी निवेश की जरूरत है, ताकि देश के स्टार्ट अप्स आगे बढ़ सकें।"

गोपालकृष्णन ने कहा कि उनका मानना है कि भारत का फिनटेक स्टार्ट अप्स दुनिया के सबसे बेहतरीन में से एक है और कहा कि स्टार्ट अप्स को सफल होने के लिए देश को एक मजबूत इकोसिस्टम की जरूरत है।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR