दिसंबर 2018 सेल्स : इन यूटिलिटी कारों की रही सबसे ज्यादा डिमांड

January 14 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

जनवरी 2019 में यूटिलिटी मार्केट में दो नयी कारें निसान किक्स और टाटा हैरियर कदम रखेगी। किक्स का मुकाबला हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर से होगा। हैरियर एक बड़ी मिडसाइज एसयूवी होगी, इसका मुकाबला जीप कंपास से होगा। इसकी शुरुआती कीमत क्रेटा के टॉप वेरिएंट के आस-पास हो सकती है।

दिसंबर 2018 में हुंडई क्रेटा की मांग में कमी आई। जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ग्राहक किक्स और हैरियर के लॉन्च का इंतज़ार कर रहे हैं। साथ ही उत्पादन में आई अस्थाई रुकावट जैसी अन्य संभावनाओं को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता हैं।

दिसंबर महीने में भी कारों की मांग नवम्बर महीने की तरह ही रही। सभी कारों की सेल्स के हिसाब से रैंकिंग भी पिछले महीने के जैसी ही रही। हुंडई क्रेटा की मांग में 21.14 % की गिरावट के बावजूद भी सेगमेंट में यह शीर्ष पर रही। वहीं, अन्य कारों की सेल्स में नवंबर 2018 के मुकाबले वृद्धि दर्ज की गयी।

2012 में अपनी लॉन्च के बाद से डस्टर का अब तक कोई भी अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च नहीं हुआ है। लेकिन इसके बावजूद भी ग्राहकों में इसकी मांग बरकार है। डस्टर के पिछले छः महीनों के सेल्स रिकॉर्ड पर नज़र डाली जाए तो, हर महीने डस्टर की औसतन बिक्री 700 यूनिट से अधिक रही है। 2019 में मिड-साइज और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रमशः निसान किक्स, टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर, किया एसपी कांसेप्ट बेस्ड एसयूवी, होंडा एचआर-वी और जीप रेनेगेड जैसी कारें लॉन्च होनी है। ऐसे में यदि रेनो नई डस्टर को लॉन्च नहीं करता है तो कंपनी सेगमेंट में अपनी पकड़ खो सकती है।

टाटा हैरियर और निसान किक्स के अलावा इस साल किया मोटर्स की एसपी कांसेप्ट-बेस्ड एसयूवी भी लॉन्च होनी है। इसका भी सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। इसे अगस्त से सितम्बर 2019 के बीच लॉन्च किया जा सकता है। यह भी क्रेटा की तरह एक फीचर-लोडेड कार होगी। साथ ही कंपनी इसकी कीमत को भी आकर्षक बनाने की कोशिश करेगी। चूँकि हुंडई क्रेटा यूटिलिटी सेगमेंट में सबसे पॉपुलर कारों में से एक है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि किया एसयूवी भी भारत में अच्छा प्रदर्श कर पाएगी।

हेक्टर नाम से आएगी एमजी मोटर्स की पहली एसयूवी, जीप कंपास और टाटा हैरियर से होगा मुकाबला
22 जनवरी को लॉन्च होगी निसान किक्स
भारत में नहीं लॉन्च होगी किया स्पोर्टेज

Source Name : http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR