भारत के लिए खेलना सपना, मौके का इंतजार : शिवम मावी | Vishvatimes

भारत के लिए खेलना सपना, मौके का इंतजार : शिवम मावी

February 11 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपनी गेंदों की तेजी से सभी को हैरान करने वाले भारत के तेज गेंदबाज शिवम मावी को सीनियर टीम में जाने के लिए मौके का इंतजार है। उनका कहना है कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे क्योंकि शीर्ष स्तर पर देश के लिए खेलना उनका सबसे बड़ा सपना है। 

भारत ने हाल ही में आस्ट्रेलिया को मात देते हुए अंडर-19 विश्व कप पर रिकार्ड चौथी बार कब्जा जमाया है। शिवम ने इस विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सभी की वाहवाही लूटी और भविष्य की उम्मीद के तौर पर उभरे हैं।

इस विश्व कप में शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की जोड़ी ने अपनी तेजी और शानदार गेंदबाजी से विपक्षी टीमों के लिए परेशानियां खड़ी की थीं और अपने प्रयासों के जरिए भारत को खिताब तक पहुंचाया।

कमलेश के साथ उनकी जोड़ी के बारे में शिवम से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम लोग आपस में बात करते हुए गेंदबाजी करते हैं।

शिवम ने आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कहा, "मैं, कमलेश और ईशान पोरेल एक साथ काम करते हैं। अगर उसे विकेट मिल रहे हैं तो एक छोर से मैं रन रोकने और दबाव बनाने की कोशिश करता हूं और अगर मुझे विकेट मिल रहें तो वो रन रोकने और दबाव बानने की कोशिश करते हैं।"

शिवम से जब पूछा गया कि आगे वह अपनी गेंदबाजी में क्या सुधार चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि उनका पहला लक्ष्य फिट रहना है।

बकौल शिवम, "मेरी कोशिश अब अपने आप को फिट रखने की है क्योंकि तेज गेंदबाज के लिए फिटनेस ही सब कुछ होती है। इसके अलावा मैं अपनी गेंदबाजी में तेजी को बनाए रखते हुए अपनी लाइन लैंथ पर भी ध्यान देना चाहता हूं क्योंकि लाइन लैंथ काफी जरूरी है। अगर आपके पास तेजी है और लाइन लैंथ नहीं तब आप पिट सकते हैं लेकिन ज्यादा तेज नहीं फेंकते और अच्छी लाइन लैंथ हैं तो रन बचा सकते हैं।"

शिवम 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक लेते हैं। उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें तीन करोड़ रुपये में खरीदा है। शिवम का आईपीएल नीलामी में बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। 

इस पर शिवम ने कहा, "इतनी रकम मिलने की तो उम्मीद नहीं थी, लेकिन अब आईपीएल में अच्छा करने पर ध्यान दूंगा। मुझे मौका मिलेगा तो अच्छा प्रदर्शन करूंगा। मेरी कोशिश अपनी फ्रेंचाइजी के भरोसे पर खरा उतरने की होगी।"

शिवम का मानना है कि सीनियर टीम में जाने के लिए सिर्फ आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन मायने नहीं रखता, घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन भी काफी अहम है।

शिवम ने कहा, "आईपीएल से अधिक मुझे घरेलू क्रिकेट पर ध्यान लगाना होगा और वहां बेहतर प्रदर्शन करना होगा। मुझे रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, इंडिया-ए में अच्छा करना होगा और फिर अगर मुझे सीनियर टीम में जाने का मौका मिलता है तो मैं उस मौके का पूरा फायदा उठाऊंगा।"

शिवम ने साथ ही जूनियर टीम के कोच राहुल द्रविड़ की भी तारीफ की और कहा कि उनका ध्यान अच्छे से तैयारी पर रहता है।

शिवम से जब राहुल के बारे में पूछा गयो तो उन्होंने कहा, "राहुल सर हमेशा यही कहते थे कि अपनी तैयारी पर ध्यान दो और अच्छे से तैयारी करो। मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ दो और परिणाम के बारे में नहीं सोचो। हमने उनकी हर बात मानी और नतीजा आपके सामने है। हमने अपने सभी मैच काफी अच्छे अंतर से जीते।"

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR