प्रयागराज कुंभ मेला में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन पर प्रदर्शनी

January 20 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय ने मेले में आने वालों को गंगा नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए जागरूक करने और नमामि गंगे मिशन के तहत इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा कार्यान्वित की जा रही कई परियोजनाओं एवं योजनाओं के बारे में एक प्रदर्शनी आयोजित की है। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रदर्शनी शहर के सेक्टर एक से मेला के मुख्य प्रवेश बिंदु पर स्थित है। भारतीय वन्य जीवन संस्थान, केन्द्रीय मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान एवं गंगा कार्य बल के कार्यकलापों एवं मिशन के लिए उनके महत्व पर व्याख्यात्मक पैनल के माध्यम से परियोजना के बारे में कई जानकारियां दी जा रही हैं। 

बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर जिलों में गंगा कार्य बल सक्रिय है और गंगा के किनारे रह रहे लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करती है। कई सफलता गाथाएं भी नियमित रूप से दिखाई जा रही हैं। विभिन्न राज्यों में कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं का विवरण प्रदर्शित किया गया है।

बयान में कहा गया है कि नमामि गंगे मिशन ने कुंभ में शौचालय, मूत्रालय और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण को वित्तीय सहायता दी है।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR