फेसबुक ने लाइव स्ट्रीमिंग के लिए नियम कठोर किए

May 15 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर हमले की फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग की घटना के बाद फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर इसके नियम और कड़े बना दिए हैं, जो विशेष रूप से इसके लाइव कैमरा फीचर से जोड़ दिए गए हैं।

फेसबुक की संशोधित नीतियों के अंतर्गत जो व्यक्ति फेसबुक की सबसे गंभीर नीतियों का उल्लंघन करता है, उसे एक निश्चित समय के लिए लाइव स्ट्रीमिंग करने से प्रतिबंधित (जैसे पहली बार इसका उल्लंघन करने पर 30 दिनों के लिए) कर दिया जाएगा।


फेसबुक के इंटीग्रिटी विभाग के उपाध्यक्ष गाय रोसन ने मंगलवार को एक ब्लॉग लिखा, "अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हम लाइव में अब एक वन स्ट्राइक नीति लागू करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर कोई किसी आतंकवादी संगठन द्वारा जारी बयान का लिंक साझा करता है, उसे तत्काल प्रभाव से एक निश्चित समय के लिए लाइव फीचर का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।"


न्यूजीलैंड के क्राइस्ट चर्च शहर में दो मस्जिदों पर मार्च में हुए हमलों का फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम चलने के बाद, फेसबुक ने दावा किया है कि इसके 24 घंटों के अंदर उसने खुद क्राइस्टचर्च हमले के लगभग 15 लाख वीडियो नष्ट किए थे। फेसबुक ने यह भी कहा कि उसने 12 लाख वीडियो को अपलोड होने के बाद प्रतिबंधित कर दिया था, जिसके बाद वे वीडियो यूजर्स नहीं देख पाए होंगे। क्राइस्टचर्च हमलों में 51 लोगों की मौत हो गई थी।


हमले का मूल वीडियो प्लेटफॉर्म से हटाने से पहले 4,000 बार देखा जा चुका था।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR