'सीईएस 2019' के शानदार ट्रेंड : 'स्लीप रोबोट' से लेकर नया 'इंपॉसिबल बर्गर' तक

January 14 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

लास वेगास में इस वर्ष आयोजित हुए धरती के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी शो सीईएस 2019 में लोगों को देने के लिए बहुत कुछ था। चाहे वह आपको बेहतर नींद देने के लिए आपके साथ सांस लेने वाला स्लीप रोबोट हो, या पौधे के तत्वों को निकाल कर तैयार किया गया बर्गर हो या जीवित कुत्ते जैसे काम करने वाला रोबोटिक कुत्ता ही क्यों न हो। 

शो में उत्पादों की 24 श्रेणियां थीं, जो कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) 2019 में प्रदर्शित की गई थीं। इनमें रिकॉर्ड प्लेयर से रोबोटिक्स जैसे ऑडियो उत्पाद, आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) थीं, जो मुख्य रूप से संकेत देगा कि आगामी सालों में प्रौद्योगिकी के उत्पादन और खपत क्या आकार लेंगे।

शो में 5जी से संबंधित कुछ सबसे बड़ीं नई खोजें मिलीं, फोल्डेबल फोन का स्वागत हुआ और डिजिटल वेलनेस ने एक बड़ी छलांग लगाई।

हमने कुछ सबसे प्रभावशाली प्रौद्योगिकियां/नई खोजों को चुना है।

- नया इंपॉसिबल बर्गर 2.0 : उन्नत भोजन की इंजीनियरिंग का एक उदाहरण द इंपॉसिबल बर्गर सीईएस में बहुत ज्यादा चर्चा में रहा। सबसे अविश्वसनीय खोज बताया जा रहा यह हैमबर्गर पौधे के तत्वों को निकाल कर बनाया गया है। इंपॉसिबल बर्गर 2.0 कंपनी के उस मूल पौधा आधारित बर्गर पर आधारित है, जिसने अपनी खुशबू, बनावट, स्वाद और रंग से लोगों को चौंका दिया था, जो बिल्कुल हैमबर्गर की तरह दिखता है।

सोमनॉक्स का स्लीप रोबोट : सोमनॉक्स का स्लीप रोबोट एक महत्वपूर्ण स्लीपिंग डिवाइस है, जिसे इसके उपयोगकर्ताओं को जल्दी, देर तक सुलाने तथा जगाने के बाद तरोताजा महसूस कराने में सहायक बताया जा रहा है। मूंगफली के आकार का यह डिवाइस इंसान के सांस लेने की नकल करता है और साथ ही साथ इसका ढांचा लगभग पूरी तरह सांस ले रहे इंसान के पेट की तरह अंदर जाता है और बाहर आता है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह उपयोगकर्ता को आराम देगा और उन्हें पल में ही सुलाने में मदद करेगा।

सोनी का रोबो-पपी आइबो : शो में सोनी ने अपने आइबो रोबो का नया संस्करण पेश किया, जिसमें हार्डवेयर और एआई परफेक्ट तरीके से साथ काम करते हैं। नए आइबो को सोनी का अबतक का सबसे उन्नत और वास्तविक उत्पाद बताया जा रहा है। यह वही रोबोट है, जिसे कंपनी ने पहले 1999 में लांच किया था और 2006 में बंद कर दिया था।

दुनिया की पहली रोल होने वाली ओएलईडी टीवी : एलजी इलैक्ट्रॉनिक्स ने दुनिया की पहली रोल होने वाली ओएलईडी टीवी का अनावरण किया, जिसे इस्तेमाल करने बाद इसकी स्क्रीन को एक बॉक्स में रखा जा सकता है। 2018 में आई एक प्रौद्योगिकी पर आधारित ओएलईडी टीवी आर इस साल बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसकी स्क्रीन 65 इंच की है।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR