हकीकत में कितना माइलेज देती है महिन्द्रा मराज़ो, जानिये यहां

February 13 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

महिन्द्रा ने पिछले साल यानी 2018 में मराज़ो एमपीवी को लॉन्च किया था। आकर्षक डिजायन और दमदार फीचर की बदौलत यह शुरूआत से चर्चाओं में है। इस में कंपनी ने नया 1.5 लीटर 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन दिया है। महिन्द्रा की जल्द लॉन्च होने वाली एक्सयूवी300 में भी यही इंजन मिलेगा। मराज़ो में इंजन को इस तरह से फिट किया गया है कि इसके केबिन में अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। कंपनी का दावा है कि मराज़ो में यह इंजन 17.6 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। अब सवाल ये है कि क्या वास्तव में महिन्द्रा मराज़ो इतना माइलेज देती है? इस सवाल का जवाब पाने के लिए हमने इसका टेस्ट किया है। टेस्ट ड्राइव के दौरान इसने कितना माइलेज दिया, ये जानेंगे यहां...

सबसे पहले हम इस कार को हाइवे पर लेकर गए जहां इसने 16.97 किमी. प्रति लीटर का माइलेज दिया। महिंद्रा के दावे के लिहाज से इस माइलेज को अच्छा कहा जा सकता है। मगर महिंद्रा का यही दावा कार को सिटी में चलाने पर फैल हो जाता है। हमने जब कार को सिटी में चलाकर देखा तो इसने 14.86 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया।

हमने कार को अलग-अलग परिस्थितियों में भी चलाकर देखा। निष्कर्ष ये निकला कि चाहे आप कार को हाइवे पर चलाएं या सिटी में, ये आपको 15 किमी प्रति लीटर के करीब माइलेज दे सकती है। यदि आपकी कार में ज्यादा पैसेंजर बैठे हों तो इससे अच्छे माइलेज की उम्मीद ना करें।

वैसे हम भी पूरी तरह से ये दावा नहीं करते कि जो माइलेज कार ने हमें दिया वो आपको भी मिलेगा। कार का माइलेज अलग-अलग जगहों के ट्रैफिक और मौसम पर निर्भर रहता है। साथ ही कार चलाने के तौर तरीके भी यहां महत्वपूर्ण साबित होेते हैं, जिनसे अच्छा माइलेज प्राप्त किया जा सकता है।

Source Name :  http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR