इमेज कंपेरिज़न : हुंडई वेन्यू Vs फोर्ड ईकोस्पोर्ट

April 24 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

हुंडई ने सब कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू से पर्दा उठा दिया है। भारत में यह कार 21 मई 2019 को लॉन्च होगी। इस में एलीट आई20 वाला 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.4 लीटर डीजल और नया 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा। भारत में यह हुंडई की पहली कार होगी जो 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी। इसका मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा,फोर्ड ईकोस्पोर्ट, महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन से होगा। हमने तस्वीरों के जरिए वेन्यू की तुलना फोर्ड ईकोस्पोर्ट से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां:

फ्रंट

दोनों एसयूवी के आगे की तरफ बड़ी ग्रिल दी गई है। अंतर बस यह है कि ईकोस्पोर्ट में हनीकॉम्ब मैश पैटर्न यानी मधुमक्खी के छत्ते जैसी ग्रिल दी गई है जबकि वेन्यू में मैश पैटर्न ग्रिल दी गई है। वेन्यू में दो भागों में बंटे हैडलैंप दिए गए हैं, वहीं मुख्य लैंप को बंपर पर पोजिशन किया गया है। दोनों एसयूवी में डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए गए हैं। वेन्यू में प्रोजेक्टर फॉगलैंप का अतिरिक्त फीचर मिलता है जो ईकोस्पोर्ट में नहीं दिया गया है।


साइड

फोर्ड ईकोस्पोर्ट (1647 मिलीमीटर) हुंडई वेन्यू (1590 मिलीमीटर) से ऊंची है। लंबाई के मामले में भी ईकोस्पोर्ट 3,998 मिलीमीटर के साथ हुंडई वेन्यू से 3 मिलीमीटर ज्यादा लंबी है। ईकोस्पोर्ट के बूट लिड पर अतिरिक्त टायर दिया गया है। इस टायर के कारण ईकोस्पोर्ट, वेन्यू से ज्यादा लंबी दिखाई देती है। ईकोस्पोर्ट में 17 इंच के टायर दिए गए हैं, वहीं वेन्यू में टायर का अधिकतम साइज़ केवल 16 इंच तक सीमित है।

रियर

ईकोस्पोर्ट के बूट लिड पर स्पेयर व्हील दिया गया है जो इस में दमदार लुक लाते हैं। वहीं वेन्यू के पिछले हिस्से का डिज़ायन एकदम साफ सुथरा रखा गया है। ईकोस्पोर्ट का बूट लिड साइड की तरफ खुलता है वहीं वेन्यू के बूट लिड को ऊपर की तरफ उठाकर खोला जा सकता है।

डैशबोर्ड

दोनों एसयूवी में डैशबोर्ड के ठीक बीच में 8.0 इंच की फ्री फ्लोटिंग डिस्प्ले दी गई है। ईकोस्पोर्ट का केबिन ऑल ब्लैक कलर मे है। भारत आने वाली हुंडई वेन्यू का केबिन भी ऑल ब्लैक कलर में होगा। वेन्यू के अमेरिकी वर्जन में ड्यूल-टोन ब्लैक और बैज कलर थीम दी गई है।

रियर सीट

ईकोस्पोर्ट के टॉप वेरिएंट एस और वेन्यू की सीटों पर लैदर और फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। दोनों एसयूवी में एडजस्टेबल ट्विन रियर हैडरेस्ट दिए गए हैं। दोनों कारों में सनरूफ का फीचर भी दिया गया है। वेन्यू में रियर एसी वेंट दिए गए हैं जबकि ईकोस्पोर्ट में इस फीचर का अभाव है।

Source Name :  http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR