लास वेगास जनसंहार कांड में बची छात्रा ने किया मुकदमा

October 12 2017

लास वेगास जनसंहार कांड में घायल हुई कैलिफोर्निया की एक छात्रा ने होटल, कंसर्ट के प्रमोटर और हथियार निर्माताओं के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। छात्रा का दावा है कि बड़े पैमाने पर हुई गोलीबारी के लिए ये सब भी जिम्मेदार हैं, जिसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी। मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। 


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दावा एमजीएम रिजॉर्ट इंटरनेशनल के खिलाफ किया गया है, जिसके पास मैंडाले बे और कंसर्ट स्थल का स्वामित्व है, जिसने एक अक्टूबर को संगीत महोत्सव की मेजबानी की थी, उसके द्वारा कार्यक्रम की समय में कई बार बदसाल किया जाना कई सवाल उठाता है और क्लार्क काउंटी के शेरिफ जो लोम्बाडरे के मुताबिक, कार्यक्रम के समय में फिर बदलाव हो सकता था।


पेज गैस्पर द्वारा बुधवार को किया गया यह मुकदमा यह भी सवाल उठाता है कि होटल के कर्मचारियों ने स्टीफन पैडोक के व्यवहार पर ध्यान क्यों नहीं दिया। 


इसमें एमजीएम पर सुरक्षा अधिकारी जीसस कैम्पोस पर गोली चालाए जाने के बाद समय पर प्रतिक्रिया नहीं देने का आरोप भी लगाया गया है, जो 32वीं मंजिल पर एक अन्य अतिथि कक्ष से मिल रही चेतावनी की जांच के लिए गए थे और जिन्हें जनसंहार शुरू होने से ठीक छह मिनट पहले गोली मार दी गई। 


दायर शिकायत के अनुसार, जब मैंडाले बे के 32वीं मंजिल से भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां बरसाई जा रही थीं, तो उस दौरान गैस्पर (21) के दाहिने बगल पर गोली लगी। 


संगीत महोत्सव के प्रमोटर लाइव नेशन के खिलाफ भी मुकदमा दायर किया गया है। उन पर आपात स्थिति में बाहर की व्यवस्था नहीं करने और अपने कर्मचारियों को ऐसी स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित नहीं करने का आरोप है। 


सीएनएन को एक वकील ने बताया, "आपात स्थिति में बाहर निकलने की व्यवस्था नहीं बनाई गई थी और किसी भी उद्घोषक ने साउंड सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोई निर्देश नहीं दिए।" 


उन्होंने कहा कि किसी भी पुलिस विभाग या शहर के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा नहीं दायर किया गया है, क्योंकि उन लोगों ने स्थिति से निपटने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। 


पैडोक ने अपने कमरे से रूट 91 हार्वेस्ट संगीत महोत्सव के दौरान भीड़ पर अंधाधुध गोलियां बरसाई थीं। उसने लगभग नौ से 11 मिनट तक फायरिंग करनी जारी रखी थी। 


सेवानिवृत्त अकाउंटेंट ने बाद में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। 


  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR