मारूति डिजायर Vs फोर्ड एस्पायर: किसकी परफॉर्मेंस है बेहतर? जानिए यहां

February 11 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

फोर्ड ने कुछ महीनों पहले ही एस्पायर कॉम्पैक्ट सेडान का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च किया था। कंपनी ने इसे कई कॉस्मेटिक बदलावों और फीचर के साथ उतारा है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें पुराने 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की जगह नए 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन को भी पेश किया। यह इंजन 96पीएस की पावर जनरेट करता है। हमने इस इंजन के परफॉरमेंस की तुलना सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारूति डिजायर के इंजन से की है। तो क्या रहे नतीजे, जानेंगे यहां: -      

ध्यान दें: यहां हमने दोनों कारों के मैनुअल गियरबॉक्स से लेस पेट्रोल इंजन की तुलना, हमारे टेस्टिंग परिणामों के अनुसार की है।  

तुलना से साफ़ है कि परफॉरमेंस के लिहाज़ से डिजायर एस्पायर से आगे है। हालांकि 0 से 100किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने और क्वाटर मिल की दूरी तय करने में दोनों कारों के बीच समय का अंतर बहुत कम है, जो कि ड्राइविंग स्किल पर भी निर्भर करता है। वहीं, तीसरे गियर में 30 से 80किमी/घंटे और चौथें गियर पर 40 से 100किमी/घंटे की रफ़्तार पकड़ने में भी डिजायर 1 सेकंड से ज्यादा के अंतर से आगे रही।

बात की जाए दोनों कारों के ब्रेकिंग परफॉरमेंस की तो यहां भी एस्पायर डिजायर से पीछे रही। हालांकि दोनों कारों के स्टॉपिंग डिस्टेंस में अंतर कुछ मिलीसेकंड का ही था। 

हमारे माइलेज टेस्ट में फोर्ड एस्पायर का सिटी माइलेज डिजायर की तुलना में .07किमी/लीटर ज्यादा रहा। हालांकि हाईवे पर डिज़ायर का माइलेज एस्पायर से ज्यादा रहा। दोनों कारों में हाईवे माइलेज का अंतर 1किमी/लीटर से ज्यादा का रहा। हमने तीन अलग अलग ड्राइविंग पैटर्न पर भी दोनों कारों के माइलेज की गणना की, जिसमे भी डिजायर आगे रही। 

निष्कर्ष: हमारे टेस्ट के अनुसार दोनों कारों में मुकाबला कांटे का रहा। मारुति सुजुकी डिजायर परफॉर्मेंस के लिहाज़ से फोर्ड एस्पायर से आगे रही। हालांकि दोनों के बीच का अंतर काफी कम रहा। माइलेज टेस्ट में एस्पायर का सिटी-माइलेज डिजायर से ज्यादा रहा, लेकिन हाईवे माइलेज में डिजायर आगे रही। ओवरऑल, डिजायर का पेट्रोल-एमटी वर्ज़न एस्पायर के पेट्रोल एमटी वर्ज़न से आगे है। 


Source Name :  http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR