मिजोरम : निर्वाचन आयोग ने गृह सचिव को हटाया

November 04 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

निर्वाचन आयोग ने मिजोरम के मुख्य सचिव (गृह) को ड्यूटी में लापरवाही और चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप के कारण उन्हें पद से हटा दिया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। आदेश के तुरंत बाद, राज्य की सिविल सोसायटियों व छात्र इकाइयों के एक प्रमुख संगठन मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति ने मिजोरम के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस.बी. शशांक को हटाने की मांग की और आरोप लगाया कि वह लोगों का विश्वास खो चुके हैं।

मिजोरम निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए कहा, "निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को एक आदेश में मिजोरम सरकार से लालनुनमाविया चुआंगू को मुख्य सचिव (गृह) के पद से हटाने को कहा है। अगर वे अपने पद पर बरकरार रहते हैं तो इससे राज्य में सुचारु, मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।"

अधिकारी ने कहा कि आयोग ने राज्य सरकार और राज्य चुनाव अधिकारियों से मिजोरम में चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक चुआंगू को किसी प्रकार का चुनाव से संबंधित काम नहीं सौंपने को कहा है।

चुआंगू द्वारा चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप और आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर आई मीडिया खबरों के बाद आयोग का यह आदेश आया है।

सत्तारूढ़ और विपक्षी दल हालांकि आयोग के आदेश पर अवचनबद्ध बने हुए हैं। मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति ने एक बयान जारी कर सीईओ को सोमवार दोपहर बाद तक राज्य छोड़ने को कहा है।

शशांक अपनी टिप्पणी के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं थे।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR