मोदी ने मनीला में चीन के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

November 15 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्वी एशियाई सम्मेलन से इतर चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं के एक साथ सोफे पर बैठे फोटो को ट्वीट कर कहा, "दो पड़ोसी गहरी वार्ता में। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने मनीला में पूर्वी एशिया सम्मेलन से इतर मुलाकात की।"


यह बैठक ऐसे समय हुई है जब कुछ दिन पहले ही भारत और चीन की सेना भूटान में डोकलाम में एक-दूसरे के आमने-सामने आ गई थी।


इस महीने की शुरुआत में चीन ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल प्रदेश दौरे का विरोध किया था लेकिन भारत ने इस पर कड़ाई से प्रतिक्रिया देते हुए इस प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग बताया था।


12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन के अवसर पर मंगलवार को मोदी ने क्षेत्र में राजनीतिक, सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।


दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के 10 देशों ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के साथ ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, रूस, दक्षिण कोरिया व अमेरिका इस वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए।


मोदी रविवार को फिलीपींस की तीन-दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। वह 36 वर्षो बाद इस देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1981 में इंदिरा गांधी ने इस देश की यात्रा की थी।


मोदी मंगलवार को 15 वें भारत-आसियान सम्मेलन में शामिल होंगे। इस वर्ष भारत-आसियान वार्ता साझेदारी के 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं।



  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR