दक्षिण अफ्रीका में नई मारूति स्विफ्ट का एक्सपोर्ट हुआ शुरू

April 13 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

मारूति सुज़ुकी ने मेड-इन-इंडिया 2018 स्विफ्ट हैचबैक का दक्षिण अफ्रीका में निर्यात शुरू कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका   में इसे सुज़ुकी बैजिंग के साथ बेचा जाएगा। इसे कंपनी के गुजरात स्थित   हांसलपुर प्लांट में तैयार किया गया है। गुजरात प्लांट में तैयार होने  वाली  ये पहली कार है जिसे विदेश में निर्यात किया जा रहा है। कयास लगाए जा  रहे  हैं कि कंपनी जल्द ही मेड-इन-इंडिया स्विफ्ट को दूसरे देशों में भी   एक्सपोर्ट कर सकती है।

भारत में मारूति स्विफ्ट की  मांग  काफी ज्यादा है। यही वजह है कि ग्राहकों को नई स्विफ्ट के लिए करीब  चार  महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। नई स्विफ्ट को गुजरात स्थित प्लांट  में  तैयार किया जा रहा है। इस प्लांट की प्रोडक्शन क्षमता एक साल में करीब  2.5  लाख कारें तैयार करने की है, जो कि इसकी मांग के हिसाब से काफी है। नई   स्विफ्ट हैचबैक को हर महीने करीब 15-20 हजार यूनिट बिक्री के आंकड़े मिल  रहे  हैं। मार्च 2018 में कंपनी ने नई स्विफ्ट की 19207 यूनिट बेची थी। 

नई स्विफ्ट के अलावा कंपनी इसी प्लांट में बलेनो को भी तैयार कर रही है। शुरूआती समय में कंपनी ने बलेनो का प्रोडक्शन मानेसर प्लांट में शुरू किया था, लेकिन लंबे वेटिंग पीरियड   को कम करने के लिए कंपनी ने इसका प्रोडक्शन गुजरात स्थित प्लांट में शिफ्ट   कर लिया था।

Source Name : http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR