नई मर्सिडीज सीएलए से उठा पर्दा

January 14 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

मर्सिडीज-बेंज ने लॉस वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो-2019 में नई सीएलए कूपे से पर्दा उठाया है। भारत में इसे वित्तीय वर्ष 2019-20 में लॉन्च किया जा सकता है। यह मौजूदा मॉडल से महंगी हो सकती है। मौजूदा सीएलए की कीमत 31.72 लाख रूपए से 36.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला ऑडी ए3 से होगा।

नई सीएलए कूपे का डिजायन सीएलएस से प्रेरित है। इस में नए हैडलैंप्स और चौड़ी फ्रंट ग्रिल दी गई है, जो इसे पहले से ज्यादा दमदार और आकर्षक बनाते हैं। टेललैंप्स को इस तरह से पोजिशन किया गया है कि ये पीछे से चौड़ी कार वाला अहसास लाते हैं। नई सीएलए की लंबाई 4688 एमएम, चौड़ाई 1830 एमएम और ऊंचाई 1439 एमएम है। यह पहले से 48 एमएम ज्यादा लंबी, 53 एमएम ज्यादा चौड़ी और दो एमएम कम ऊंची है।

कार का व्हीलबेस पहले से 30 एमएम ज्यादा बड़ा है। कार के ट्रेक की चौड़ाई भी बढ़ी है। आगे वाले ट्रेक को 63 एमएम और पीछे वाले ट्रेक को 55 एमएम तक बढ़ाया गया है। चर्चाएं हैं कि इसके केबिन में पहले से ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसका बूट स्पेस पहले से 10 लीटर कम है। कंपनी का दावा है कि यह पहले से ज्यादा फुर्तीली और ज्यादा माइलेज देगी।

नई सीएलए कूपे में मर्सिडीज का नया एमबीयूएक्सआई एआई सिस्टम मिलेगा। जैसे ही आप ‘हे मर्सिडीज’ बालेंगे, वैसे ही कार का वॉइस असिस्टेंस एक्टिव हो जाएगा। यह सिस्टम पहले से ज्यादा एडवांस है। कंपनी का कहना है कि अगर कार में दूसरे व्यक्ति बात कर रहे हों तब भी ये सिस्टम कंफ्यूज नहीं होगा। यह सिस्टम उस व्यक्ति के कमांड मानेगा जो इसे सबसे आखिर में ‘हे मर्सिडीज’ बोलकर एक्टिव करेगा। एमबीयूएक्स में जेस्चर कंट्रोल और फ्रीस्टेंडिंग डिस्प्ले भी दी गई है।

नई सीएलए को पेट्रोल इंजन के साथ दिखाया गया है। इसकी पावर 225 पीएस और टॉर्क 350 एनएम है। इस में 7जी डीसीटी ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स लगा है। भारत आने वाली नई सीएलए को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। इंजन के साथ मैनुअल और ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। यह ऑल-व्हील-ड्राइव कार होगी। नई सीएलए में एक्टिव असिस्ट, एक्टिव इमरजेंसी स्टॉप असिस्ट और लैन चेंज असिस्ट जैसे कई काम के फीचर आएंगे।

Source Name : http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR