आईआईटीएम-थेल्स में शक्ति प्रोसेसर फ्रेमवर्क के लिए साझेदारी

December 18 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (आईआईटी-एम) ने सोमवार को कहा कि उसने विविध कारोबार करने वाली फ्रांसीसी समूह थेल्स के साथ शक्ति आरआईएससी-वी प्रोसेसर को सुरक्षात्मक मानकों के साथ संगत बनाकर डिजाइन करने के लिए समझौता किया है। शक्ति भारत का पहला स्वदेशी चिप है। आईआईटी-एम ने यहां एक बयान में कहा कि इस साझेदारी से एक फाल्ट-टालरेंट शक्ति फ्रेमवर्क विकसित किया जाएगा और महत्वपूर्ण सुरक्षा मानकों को लेकर इसका दुनिया के शीर्ष विशेषज्ञों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।

संस्थान ने कहा, "मंजूरी के मुताबिक, इसका इस्तेमाल रक्षा, एयरोस्पेस, अंतरिक्ष, और परिवहन क्षेत्रों में संवेदनशील उपकरणों में किया जा सकता है।"

आईआईटी-एम के मुताबिक, थेल्स के द्वारा एयरोस्पेस, अंतरिक्ष, परिवहन, सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में थेल्स के द्वारा संयुक्त शोध कार्यक्रम चलाया जाएगा। 

थेल्स एक अंतर्राष्ट्रीय समूह है, जो एयरोस्पेस, अंतरिक्ष, परिवहन, सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र के लिए इलेक्ट्रिक प्रणालियों की डिजाइन करता है और उनका निर्माण करता है। 

बयान में कह गया है कि शक्ति प्रोसेसर्स का लक्ष्य मोबाइल कंप्यूटिंग डिवाइसेस, एम्बेडेड लो पावर्ड वायरलेस सिस्टम्स और नेटवर्किं ग सिस्टम्स को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है। 

आईआईटी-एम के कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग के रिकनफिगरेबल इंटेलिजेंट सिस्टम्स इंजीनियरिंग (आरआईएसई) लेबोरेटोरी के प्रमुख शोधार्थी कामाकोटी वीजहिनाथन के हवाले से बयान में कहा गया है, "थेल्स के साथ इस साझेदारी से मुझे यकीन है कि इन फीचर्स के विस्तृत विश्लेषण से एक फ्रेमवर्क तैयार होगा, जिसे अगली पीढ़ी के शक्ति आधारित सुरक्षा-संवेदी प्रणाली के लिए अपनाया जा 

  • Source
  • आईएएनएस