प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई पहुंचे

February 11 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पश्चिम एशिया और खाड़ी के तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में शनिवार को यहां पहुंचे। मोदी ने इससे पहले दिन में फिलिस्तीन का दौरा किया। वह यहां अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सश बलों के उपकमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से शनिवार शाम मुलाकात कर रहे हैं, जिसमें कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मोदी का यह यूएई का दूसरा दौरा है। इसके पहले उन्होंने 2015 में यूएई का दौरा किया था। यह 34 सालों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यूएई दौरा था। यहां करीब 30 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं। 

भारत को कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता यूएई 10वां सबसे बड़ा निवेशक भी है। यूएई ने भारत में करीब आठ अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) किया है।

वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान भारत-यूएई कारोबार करीब 32 अरब डॉलर का था। भारत, यूएई का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है, जबकि यूएई भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है।

मोदी यहां रविवार को भारतीय समुदाय के सदस्यों से मुलाकात करेंगे तथा वीडियो लिंकिंग के माध्यम से वे यहां एक मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे। 

उसके बाद वह दुबई की यात्रा पर जाएंगे, जहां वह छठे विश्व सरकार सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जिसमें इस साल भारत को अतिथि देश का सम्मान दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के अंतिम चरण में दुबई से ओमान के लिए निकलेंगे।

  • Source
  • आईएएनएस