पुतिन ने मुलर की जांच को सराहा, बेहतर रूस-अमेरिका संबंधों का आह्वान किया

May 15 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूस के दौर पर पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि दोनों देश संबंध सुधारने और सहयोग करने के लिए इच्छुक हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पोम्पियो के साथ निजी रूप से बैठक करने से पहले पुतिन ने मंगलवार को कहा कि तीन मई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर हुई बातचीत से उन्हें महसूस हुआ है कि ट्रंप अमेरिका-रूस संबंधों को बहाल करने और आपसी हित के मुद्दों को संयुक्त रूप से हल करना चाहते हैं। 


पुतिन ने पोम्पियो से कहा, "हमने अपनी ओर से बार-बार कहा है कि हम भी संबंध को पूर्ण रूप से बहाल करना चाहेंगे। मुझे उम्मीद है कि अब इसके लिए आवश्यक परिस्थितियां बन रही हैं।"


पुतिन ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के संबंध में जांच को लेकर अमेरिका के विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर की प्रशंसा की जिसमें रूस और वर्तमान अमेरिकी प्रशासन के बीच किसी भी प्रकार की मिलीभगत नहीं होने की पुष्टि हुई है। 


रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस और अमेरिका दोनों के पास रणनीतिक स्थिरता बनाए रखने, सामूहिक विनाश के हथियारों के अप्रसार, क्षेत्रीय संकटों को हल करने, संगठित अपराधों से लड़ने, पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने, गरीबी-विरोधी और आर्थिक भागीदारी के साझा हित हैं।


पोम्पियो ने कहा कि वॉशिंगटन और मॉस्को में कुछ मुद्दों पर अलग-अलग राय है, लेकिन उनके साझा हित भी हैं और उनमें लाभकारी रूप से काम करने की क्षमता भी है।


  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR