ट्रंप के आपातकाल के खिलाफ प्रस्ताव को सीनेट की मंजूरी

March 15 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकाल के खिलाफ मतदान किया। इसमें 12 विद्रोही रिपब्लिकन सदस्य भी शामिल हैं। इस राष्ट्रीय आपातकाल की ट्रंप की पार्टी के सदस्यों ने भी आलोचना की है। 

रिपब्लिकन नियंत्रित सीनेट में गुरुवार को मतदान के तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, "वीटो!"

आपातकाल के खिलाफ कांग्रेस का प्रस्ताव वीटो के कारण केवल प्रतीकात्मक रह जाएगा, क्योंकि विरोधियों के पास अपने राष्ट्रपति के पहले वीटो को पलटने के लिए दो-तिहाई बहुमत नहीं है।

इस तरह से ट्रंप मेक्सिको की सीमा पर दीवार के लिए धन देने की घोषणा का उपयोग करने में सक्षम हो जाएंगे, जिसके लिए कांग्रेस ने बजट में धन आवंटित करने से इनकार कर दिया था।

प्रतिनिधि सभा पहले ही पिछले महीने प्रस्ताव के लिए मतदान कर चुकी थी और यह ट्रंप के पास वीटो के लिए जाएगा।

सदन की डेमोक्रेट अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने विपक्ष को शामिल करते हुए कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप की आपातकाल की घोषणा गैरकानूनी शक्ति हासिल करती है, जो संविधान का निरादर है।"

प्रस्ताव पर वोट के दौरान 12 रिपब्लिकन भी डेमोक्रेट के साथ शामिल हो गए। इस तरह से यह संख्या 59-41 हो गई, जो उनकी कुछ नीतियों के प्रति रिपब्लिकन की निराशा को दिखाती है।

वर्ष 2012 में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार रह चुके सीनेटर मिट रोमनी ने आपातकाल पर वोट देने से पहले कहा कि वह इस धोखे को लेकर 'वाकई चिंतित' हैं, क्योंकि राष्ट्रपति इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह सीमा सुरक्षा बढ़ाने के खिलाफ नहीं हैं।

इसके अलावा अमेरिकी सीनेट ने यमन में सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन को ट्रंप प्रशासन द्वारा सैन्य समर्थन समाप्त करने के लिए मतदान किया।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR