टाटा लाएगी नेक्सन से छोटी एसयूवी, जानें क्या होगा ख़ास

March 07 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

 टाटा मोटर्स ने 2019-जिनेवा मोटर शो के दौरान 7-सीटर हैरियर (बजर्ड) और अल्ट्रोज़ के अलावा अपना नया एच2एक्स कॉन्सेप्ट भी प्रदर्शित किया हैं। यह कंपनी की नई एंट्री लेवल एसयूवी होगी। इसके प्रोडक्शन मॉडल को 2020-इंडियन ऑटो एक्सपो के दौरन प्रदर्शित किया जाएगा। इसे हॉर्नबिल नाम दिया जा सकता है। 

अल्ट्रोज़ हैचबैक की तरह एच2एक्स कॉन्सेप्ट को भी अल्फ़ा-आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। नेक्सन एसयूवी की कर्व डिज़ाइन से अलग इसे बोक्सी स्टाइलिंग दी गई है। इसमें टाटा हैरियर के कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह बम्पर पर तीन एरो-पैटर्न दिए गए हैं। कार के प्रोडक्शन मॉडल में इस जगह हैडलैंप दिए जाएंगे, जैसा की हैरियर एसयूवी में दिए गए है। 

एच2एक्स की साइड प्रोफाइल की बात की जाए तो, इसके साइड में बड़े व्हील आर्क और शार्प शोल्डर लाइन मिलती हैं। इसके पिछले हिस्से में बड़ा बम्पर और छोटी टेल लैंप दी गई हैं। उम्मीद की जा रही है कि कार के प्रोडक्शन वर्ज़न (हॉर्नबिल) की डिज़ाइन इसके कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह ही होगी। क्योंकि टाटा ने पुष्टि की है कि कार के प्रोडक्शन वर्ज़न की स्टाइलिंग 80% तक इसके कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह ही रखी जाएगी। 

ऊपर दिए गए आंकड़ों के अनुसार एच2एक्स कॉन्सेप्ट टाटा नेक्सन से 154 मिलीमीटर छोटी, 28 मिलीमीटर ऊँची और 11 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी हैं। मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 की तुलना में भी एच2एक्स बड़ी है। हालांकि केयूवी100 की ऊंचाई एच2एक्स से ज्यादा है।

बात की जाए इसमें मिलने वाले इंजन की तो, एच2एक्स के प्रोडक्शन वर्ज़न में टाटा टियागो वाला इंजन दिए जाने की उम्मीद है। वर्तमान में टाटा टियागो में 1.2-लीटर का पेट्रोल और 1.05-लीटर का डीज़ल इंजन मिलता हैं, जो क्रमशः 85 पीएस/114 एनएम और 70पीएस/140एनएम की पावर और टॉर्क जनरेट करते हैं। टाटा अप्रैल 2020 से लागू होने वाले भारत स्टेज-6 उत्सर्जन मानक के बाद टियागो और टिगॉर में मिलने वाले डीज़ल इंजन को बंद कर सकती है। ऐसे में उम्मीद है कि एच2एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उतारा जाएगा। चूंकि टियागो का यह पेट्रोल इंजन मैनुअल और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध हैं, जिसके चलते अनुमान लगाया जा रहा है कि यह भी एमटी और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में आएगी। 

एच2एक्स बेस्ड एसयूवी को 2020 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसे टाटा नेक्सन और टियागो के बीच पोज़िशन किया जाएगा। इसकी कीमत 5.5 लाख रुपए से 8.5 लाख रुपए के बीच होने की संभावना है। 


Source Name :  http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR