डीज़ल इंजन के साथ भी आएगी टाटा अल्ट्रोज़

March 12 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

टाटा मोटर्स इन दिनों अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ पर काम कर रही है। भारत में इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। पहले इस कार को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मॉडल में पेश किए जाने की चर्चा थी। मगर अब टाटा ने इसे डीज़ल इंजन में उतारने की भी पुष्टि की है।

टाटा मोटर्स के अध्यक्ष और मुख्य तकनीकी अधिकारी राजेंद्र पेटकर ने जिनेवा मोटर शो-2019 में कहा कि 'अल्ट्रोज़ में पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का विकल्प भी मिलेगा। हमारा फोकस इसको परफॉर्मेंस कार बनाना है।'

टाटा अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक होने के साथ-साथ एक अच्छी परफॉर्मेंस कार भी होगी। टाटा मोटर्स ने फिलहाल इसके पेट्रोल इंजन से जुड़ी जानकारी साझा की है, डीज़ल इंजन की जानकारी आना अभी बाकी है।

पेट्रोल इंजन:-

इंजन

1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड

पावर

102 पीएस @ 5500 आरपीएम

टॉर्क

140 एनएम @ 1750-4000 आरपीएम

गियरबॉक्स

5 एमटी/एएमटी

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि अल्ट्रोज़ डीज़ल में कंपनी नेक्सन वाला 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दे सकती है। इसके स्पेसिफिकेशन इस प्रकार हैं:-

इंजन

1.5-लीटर, 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड

पावर

110 पीएस @ 3750 आरपीएम

टॉर्क

260 एनएम @ 1500-2750 आरपीएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड मैनुअल


यदि टाटा अल्ट्रोज़ में नेक्सन वाला इंजन वैसी ही ट्यूनिंग के साथ दिया जाता है तो ये कार इस सेगमेंट की सबसे पावरफुल कारों में से एक होगी। टाटा ने अल्ट्रोज को ऑल इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करने की भी पुष्टि की है। इलेक्ट्रिक वर्जन को सितंबर 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है। फुल चार्ज करने के बाद ये कार करीब 250 से 350 किमी की दूरी तय करेगी। दावा किया जा रहा है कि अल्ट्रोज़ भारत की पहली सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होगी। ये पहली इंडियन हैचबैक भी हो सकती है जिसमें पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का विकल्प मिलेगा।


Source Name :  http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR