टाटा की ये कारें होंगी नए प्लेटफार्म पर शिफ्ट, जानिये क्या है वजह

March 09 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

टाटा मोटर्स ने हाल ही में घोषणा की थी कि कंपनी की आने वाली सभी नई कारें ओमेगा और एएलएफए प्लेटफार्म पर बनी होंगी। कंपनी ने इन दोनों प्लेटफार्म बनी एच5एक्स एसयूवी और 45एक्स हैचबैक के काॅन्सेप्ट को आॅटो एक्सपो-2018 में पेश किया था। अब कंपनी ने घोषणा की है कि साल 2023-2024 तक मौजूदा कारों को भी नए जमाने के हिसाब से तैयार किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी मौजूदा कारों को भी नए प्लेटफार्म पर शिफ्ट कर सकती है।

चर्चाएं हैं कि सबसे पहले कंपनी की टाॅप सेलिंग कार टियागो, टिगाॅर, नेक्सन और हैक्सा को नए प्लेटफार्म पर शिफ्ट किया जा सकता है। नई प्लेटफार्म पर बनी कारें 2023-24 तक आ सकती है। भविष्य में नैनो, जेस्ट, बोल्ट और सफारी को लेकर कंपनी क्या रणनीति बनायेगी, इसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।

अब बात करते हैं कंपनी के दोनों नए प्लेटफार्म के बारे में... एएलएफए प्लेटफार्म पर 3.7 मीटर से लेकर 4.3 मीटर तक की कारें तैयार की जा सकती है, यानी एंट्री-लेवल हैचबैक, प्रीमियम हैचबैक, काॅम्पैक्ट सेडान, मिड-साइज सेडान, काॅम्पैक्ट एसयूवी और मिड-साइज एसयूवी को इस प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है। ओमेगा प्लेटफार्म पर 4.3 मीटर से बड़ी एसयूवी और एमपीवी को तैयार किया जा सकता है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि टियागो, टिगाॅर और नेक्सन को एएलएफए प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, जबकि नई हैक्सा और सफारी ओमेगा प्लेटफार्म पर बनेगी।

Source : http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR