ट्रंप ने विश्व बैंक प्रमुख के लिए मल्पास को नामित किया

February 08 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अमेरिकी वित्त विभाग के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के अवर सचिव डेविड मल्पास को विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष पद के लिए अमेरिकी उम्मीदवार नामित किया है। 

मल्पास को बेहद असाधारण व्यक्ति बताते हुए ट्रंप ने एक बयान में कहा कि व्हाइट हाउस ने विश्व बैंक के पूर्व प्रमुख जिम यूंग किम की जगह लेने के लिए व्यापक खोजबीन की है। किम ने जनवरी की शुरुआत में एकाएक इस्तीफा दे दिया था और शुक्रवार को पद छोड़ दिया। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने कहा, "मैं जानता हूं कि इस महत्वपूर्ण काम को करने के लिए डेविड सही व्यक्ति हैं।"

राष्ट्रपति ने कहा कि "मल्पास विश्व बैंक में जवाबदेही के मजबूत समर्थक रहे हैं।" और "उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष किया है कि वित्त पोषण उन स्थानों और परियोजनाओं का किया जाए, जिन्हें वास्तव में इसकी जरूरत है, जिसमें अत्यधिक गरीबी में रहनेवाले लोग शामिल हैं।"

अंतर्राष्ट्रीय विकास कर्जदाता के प्रमुख के रूप में विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड को मल्पास के नाम को मंजूरी देनी होगी। 

मल्पास ने पहले विश्व बैंक की आलोचना की थी। लेकिन ट्रंप की टिप्पणी के बाद उन्होंने राष्ट्रपति का 'दुनिया के प्रमुख विकास संस्थान' की अगुवाई करने के लिए उन्हें चुनने के लिए धन्यवाद किया। 

अमेरिका विश्व बैंक का सबसे बड़ा शेयरधारक है और उसके पास 16 फीसदी वोटिंग अधिकार है। 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR