क्या फर्क है नई और पुरानी मारूति स्विफ्ट में, जानिये यहां...

February 12 2018

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

मारूति की नई स्विफ्ट हैचबैक इन दिनों खासी चर्चाओं में है। नई स्विफ्ट को फरवरी में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। नई स्विफ्ट के प्रति ग्राहकों के रूझान को देखते हुए कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है, इसे 11,000 रूपए में बुक किया जा सकता है। यहां हम चर्चा करेंगे नई स्विफ्ट में हुए उन बदलावों पर जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं...

डिजायन

नई स्विफ्ट का डिजायन पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार है। इस में आगे की तरफ नए प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दिए गए हैं। ग्रिल को भी नए सिरे डिजायन किया गया है। इस में बड़ी हैक्सागोनल ग्रिल दी गई है, जिस में वर्टिकल पट्टियां लगी हैं। फॉग लैंप्स को पहले की तरह सर्कुलर लेआउट में रखा गया है, हालांकि इस बार इस में क्रोम फिनिशिंग नहीं दी गई है। आगे वाले बंपर का डिजायन भी नया है।

अब चलते हैं साइड वाले हिस्से की तरफ... शेवरले बीट की तरह इस में भी पीछे वाले डोर हैंडल को सी पिलर के पास रखा गया है। राइडिंग के लिए इस में नए प्रीसीएशन-कट ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं।

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां नए एलईडी टेललैंप्स, बड़ा बूट लिड और नया बंपर दिया गया है।

नई स्विफ्ट कुल छह कलर मिडनाइट ब्लू, सॉलिड फायर रेड, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, मेगमा ग्रे और प्राइम लूसेंट ऑरेंज में मिलेगी।

कद-काठी

 पुरानी मारूति स्विफ्ट2018 मारूति स्विफ्टअंतर
लंबाई3850 एमएम3840 एमएम-10 एमएम
चौड़ाई1695 एमएम1735 एमएम+40 एमएम
ऊंचाई1530 एमएम1530 एमएम---
व्हीलबेस2430 एमएम2450 एमएम+20 एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस170 एमएम163 एमएम-7 एमएम
बूट स्पेस210 लीटर268 लीटर+58 लीटर

केबिन

नई मारूति स्विफ्ट की कद-काठी को बढ़ाया गया है, इस वजह से इसके केबिन में पहले से ज्यादा स्पेस मिलेगा। नई स्विफ्ट में रियर लैगरूम, शोल्डर और नी रूम को लेकर कोई समस्या नहीं आएगी। 2018 स्विफ्ट में नया ड्यूल-टोन डैशबोर्ड दिया गया है, जो इसके केबिन को पहले से ज्यादा आकर्षक बनाता है। डैशबोर्ड के बीच में राउंड शेप वाले एयरकोन वेंट्स और नए रोटरी डायल एसी कंट्रोल्स दिए गए हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का डिजायन रेसिंग कार से प्रेरित है। पुराने मॉडल में ग्लोवबॉक्स के ऊपर की तरफ ऑपन स्टोरेज स्पेस दिया गया है, जिसका अभाव नई स्विफ्ट में खलता है।

फीचर

मारूति डिजायर की तरह नई स्विफ्ट में लैदर वाला फ्लैट-बोटम स्टीयरिंग व्हील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पैसिव की-लैस एंट्री सिस्टम और पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन दिया गया है। एडवांस फीचर के तौर पर इस में सुज़ुकी का 7.0 स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, मिररलिंक, नेविगेशन, ऑक्स-इन, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। इस में रियर पार्किंग सेंसर और रियर व्यू कैमरा भी दिया गया है, जिसके आउटपुट डिस्प्ले में दिखाई देते हैं।

सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, फ्रंट सीट-बेल्ट, प्री-टेंशनर्स, फॉर्स लिमिटर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर और इंजन इमोबिलाइजर जैसे फीचर दिए गए हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

2018 स्विफ्ट में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा। नई स्विफ्ट में दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। एएमटी का विकल्प वी और जेड वेरिएंट में आएगा। कयास लगाए जा रहे हैं नई स्विफ्ट का माइलेज पहले जितना होगा। मौजूदा स्विफ्ट के पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 20.40 किमी प्रति लीटर और डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 25.2 किमी प्रति लीटर है।

नई स्विफ्ट को मजबूत पर कम वज़नी हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर डिजायरऔर बलेनो भी बनी है। इसके पेट्रोल वेरिएंट का वज़न पहले से करीब 85 किलोग्राम और डीज़ल वेरिएंट का वज़न पहले से करीब 75 किलोग्राम तक कम वजनी है।

कीमत

नई स्विफ्ट की कीमतों का अभी खुलासा नहीं हुआ है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह मौजूदा मॉडल से करीब 20-30 हजार रूपए महंगी हो सकती है। मौजूदा स्विफ्ट की कीमत 4.80 लाख रूपए से 7.47 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

यह भी पढें : 2018 मारूति स्विफ्ट से जुड़ी नई जानकारियां आईं सामने


Source ; http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR