ग्रैमी अवार्ड्स में महिलाओं ने बिखेरी चमक

February 12 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

61वें ग्रैमी अवार्डस में यहां रविवार रात को महिलाओं ने चमक बिखेरी। पुरस्कार समारोह में बोल्ड परफॉर्मेस हुए और कई शीर्ष श्रेणियों में महिलाओं ने अवार्ड अपने नाम किए, जिसमें 'गोल्डन ऑवर' के लिए केसी मसग्रेव्स को मिला एल्बम ऑफ द ईयर अवार्ड भी शामिल है। 

पिछले साल विवाद तब उभरा था, जब टेलीकास्ट के दौरान महज एक महिला ने सोलो अवार्ड जीता। 

वेबसाइट 'न्यूयॉर्क टाइम्स डॉट कॉम' के मुताबिक, 23 वर्षीय ब्रिटिश गायिका डुआ लीपा ने बेस्ट न्यू आर्टिस्ट का पुरस्कार ग्रहण करने के दौरान कहा कि वह इतनी सारी महिला कलाकारों के बीच यह सम्मान पाकर सम्मानित महसूस कर रही हैं। 

लीपा ने कहा, "मुझे लगता है कि इस साल वास्तव में हम आगे बढ़े हैं। " 

कंट्री म्यूजिक के क्षेत्र में एल्बम ऑफ द ईयर का अवार्ड जीतने के अलावा मसग्रेव्स तीन अवार्ड घर ले गईं। 

समारोह में भारतीय मूल की गायिका फाल्गुनी शाह और संगीत निर्माता प्रशांत मिस्त्री दो अलग श्रेणियों में पुरस्कार जीतने से चूक गए जबकि समारोह में ग्रैमी और ऑस्कर अवॉर्ड विजेता भारतीय संगीतकार ए.आर. रहमान भी शामिल हुए। 

यह रात हिप-हॉप कलाकारों के नाम भी रही। 

नस्लवाद, भेदभाव और नरसंहार जैसे मुद्दों को छूने वाला चाइल्डिश गैम्बिनो उर्फ डोनाल्ड ग्लोवर के गीत 'दिस इज अमेरिका' ने रिकॉर्ड ऑफ द ईयर और सॉन्ग ऑफ द ईयर दोनों पुरस्कार अपने नाम किए। इसने कुल चार अवार्ड जीते। इसने बेस्ट रैप/संग परफॉर्मेस और सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो का पुरस्कार भी जीता। 

पुरस्कार समारोह में गैम्बिनो उपस्थित नहीं हुए। 

ड्रेक को उनके ब्लॉकबस्टर एल्बम 'स्कॉर्पियन' के गाने 'गॉड्स प्लान' के लिए सर्वश्रेष्ठ रैप गीत का अवॉर्ड मिला। 

पुरस्कार ग्रहण करने के दौरान ड्रेक का भाषण काट दिया गया। 

ग्रैमी में छह नामांकन पाकर गायिका-गीतकार ब्रांडी कार्लाइल छुपा रुस्तम साबित हुईं। समारोह में उन्होंने तीन पुरस्कार अपने नाम किए लेकिन शीर्ष श्रेणी में कोई पुरस्कार नहीं जीत पाईं। 

उन्होंने 'द जोक' के लिए बेस्ट अमेरिकन रूट्स परफॉर्मेस, बेस्ट अमेरिकन रूट्स सॉन्ग का पुरस्कार जीता जबकि 'बाई द वे, आई फार्गिव यू' के लिए बेस्ट अमेरिकाना एल्बम का पुरस्कार जीता। 

ब्रांडी के करियर के ये पहले ग्रैमी हैं। 

आठ नामांकन हासिल करने वाले केंड्रिक लेमर और सात नामांकन हासिल करने वाले ड्रेक दोनों को एक-एक अवार्ड से संतोष करना पड़ा। लेमर के 'ब्लैक पैंथर' एल्बम के गीत 'किंग्स डेड' और एंडरसन पाक के 'बबलिन' के बीच बेस्ट रैप परफॉर्मेस अवार्ड को लेकर टाई हो गया। 

पुरस्कार समारोह की शुरुआत कैमिला कैबेलो ने अपने गीत 'हवाना' पर परफॉर्म करके की। गायक रिकी मार्टिन, जे. बाल्विन और यंग थग ने भी उनका पूरा साथ दिया। 

गायिका व होस्ट एलिसिया कीज ने लेडी गागा, जेडा पिंकेट स्मिथ, मिशेल ओबामा और जेनिफर लोपेज को इंट्रोड्यूस किया। इन सबने अपने जीवन में संगीत के प्रभाव के बारे में बात की। 

गायिका जानेल मोने ने 'मेक मी फील' पर प्रस्तुति दी। 

लेडी गागा ने 'शैलो' के लिए बेस्ट पॉप ड्यूओ/ग्रुप परफॉर्मेस का पुरस्कार जीता। 

'इन्वेजन ऑफ प्राइवेसी' के लिए कार्डी बी को बेस्ट रैप एल्बम का अवार्ड मिला। यह उनका पहला ग्रैमी अवार्ड है। 

बेस्ट आरएंडबी एल्बम कैटेगरी में गायिका एच.ई.आर उर्फ गैब्रिएला 'गेबी' विल्सन को उनके एल्बम 'एच.ई.आर' के लिए अवॉर्ड मिला। उन्हें बेस्ट आरएंडबी परफॉर्मेस ('बेस्ट पार्ट' गाने में) का भी अवार्ड मिला। 

'न्यूयॉर्क टाइम्स डॉट कॉम' के अनुसार, दिग्गज गायिका डायना रॉस ने अपेन सोलो करियर के दो बड़े हिट 'द बेस्ट इयर्स ऑफ माई लाइफ' और 'रीच आउट एंड टच (समबडीज हैंड)' के साथ 75वें जन्मदिन को मनाया। हालांकि, डायना का जन्मदिन 26 मार्च को है लेकिन वह ग्रैमी में जन्मदिन मनाने का मौका नहीं चूकीं। वहीं, डॉली पार्टन ने केटी पेरी, केसी मसग्रेव्स, माईली सायरस और मारेन मॉरिस के साथ पांच गाने गाए। 

समारोह में दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड बीटीएस ने अवॉर्ड प्रेजेंट कर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाला यह पहला कोरियाई पॉप ग्रुप है। 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR