बनारस की समृद्ध और दुर्लभ बुनाई परंपराओं का उत्सव

September 29 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

स्वाति और सुनैना गोल्ड अपने विशेष 2022-23 संग्रह - वान्या में जंगली रेशम और उनके जैविक रंगों और चमक के उपयोग का जश्न मनाती है। संग्रह को चेन्नई में अप्पाराव गैलरी में शरण अप्पाराव के सहयोग से लॉन्च किया जा रहा है।


बनारस की दुर्लभ बुनाई परंपराओं को आगे बढ़ाने के ब्रांड की उत्पत्ति और मूल मूल्यों के लिए सच है, वान्या दुर्लभ टसर, एरी और मुगा के विचार को सोने के धागे के रूप में धातु के धागे के रूप में सुझाती है। इस तरह के रेशम में समकालीन बनारस हथकरघा का यह पहला व्यापक अन्वेषण है - जहां शहतूत का उपयोग सम्मेलन है - रंगकट, ऊतक, कधुवा और ग्यासर की परंपराओं में रचनात्मक संभावनाओं की खोज करके विस्तृत तरीके से यहां देखा गया है। नया संग्रह सजावटी बनारसी साड़ियों में रेशम की सभी चार किस्मों की परिणति को उजागर करेगा।


स्वाति और सुनैना


यह संग्रह ब्रांड की समृद्ध भारतीय कला में तल्लीन करने की यात्रा को जारी रखता है और लघु कांगड़ा चित्रों में दर्शाए गए नाइट गार्डन से प्रेरणा लेता है। 'वन्या' शब्द संस्कृत मूल का है, जिसका अर्थ है अदम्य, जंगली या वन-आधारित। रंग पैलेट सूक्ष्म हरे रंग के साथ कृष्णा के समृद्ध गहरे नीले रंग को दर्शाता है, पारंपरिक पीथांबर पीले और मैजेंटा के शाही रंगों को हाइलाइट किए गए सफेद फूलों के उच्चारण के रूप में दर्शाता है।


ब्रह्मकमल (रात में खिलने वाला सेरेस), अपराजिता (तितली मटर), रजनीगंधा (कंद), बेला (अरबी चमेली), जूही (रात में खिलने वाली चमेली) और चंपा (प्लुमेरिया), अपने रंगों और


सफेद रंग के साथ जीवंत हो उठते हैं। प्राकृतिक जंगली रेशम।


इस विशेष संग्रह के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, स्वाति और सुनैना ने कहा, "हमारा मूल दर्शन हमेशा परंपरा और नवाचार के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करते हुए सामग्री की शुद्धता और दुर्लभता रहा है। वान्या हमारे दर्शन और दृष्टि को सुंदर सजावटी बनारसी साड़ियों में बदल देती है। एक ब्रांड मित्र और भारतीय डिजाइन प्रतिभा को बढ़ावा देने में विश्वास रखने वाले, शरण अप्पाराव की गैलरी ने इस विशेष संग्रह को लॉन्च करने के लिए एकदम सही जगह की तरह महसूस किया। यह संग्रह त्रुटिहीन शिल्प कौशल और नवीन तकनीकों के माध्यम से बनारस की समृद्ध और दुर्लभ बुनाई परंपराओं का उत्सव है।"


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR