अमेज़ॅन ने किफायती इंटरनेट प्रदान करने के लिए पहला कुइपर उपग्रह किया लॉन्च

October 07 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

अमेज़ॅन ने एलन मस्क के स्टारलिंक की तरह किफायती इंटरनेट प्रदान करने के उद्देश्य से अपने पहले दो कुइपर उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च किया है।

 अमेज़ॅन ने कहा कि उसने अपना पहला प्रमुख मिशन मील का पत्थर हासिल किया जब रेडमंड, वाशिंगटन में हमारे मिशन संचालन केंद्र ने कुइपरसैट -2 के साथ पहले संपर्क की पुष्टि की।

कंपनी ने शुक्रवार देर रात कहा, "यह तब हुआ,जब उपग्रह और हमारे टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और नियंत्रण (टीटी एंड सी) एंटेना में से एक ने पहली बार टेलीमेट्री लिंक स्थापित किया।" शुक्रवार की आधी रात के आसपास।कुइपर उपग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाने वाला एटलस वी रॉकेट लॉन्च किया गया था।

यह दो प्रोटोटाइप उपग्रहों को पृथ्वी से 500 किलोमीटर की ऊंचाई पर तैनात करने से पहले अंतरिक्ष में ले गया। प्रोजेक्ट कुइपर के प्रौद्योगिकी उपाध्यक्ष राजीव बदयाल ने कहा, "आज के प्रक्षेपण ने हमारे एक नए चरण 'प्रोटोफ़्लाइट' मिशन की शुरुआत की, और अभी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन फिर भी यह एक रोमांचक मील का पत्थर है,'' । बदयाल नेे कहा, ''मैं प्रोजेक्ट कुइपर टीम के समर्पण के लिए उनका बहुत आभारी हूं, ज‍िन्‍होंने, "हमें इस मुकाम तक पहुंचाया, और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस में हमारे साझेदारों ने, जिन्होंने हमारे पहले अंतरिक्ष यान को कक्षा में तैनात करने में हमारी मदद की।

कंपनी ने कहा, पहला संपर्क 'प्रोटोफ्लाइट' मिशन के कई महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। "यह हमें शुरू करने की अनुमति देता है उपग्रह स्वास्थ्य पर डेटा को डाउनलिंक करना और उपग्रहों के साथ अधिक नियमित संचार स्थापित करना।”

मिशन के अंत में, कंपनी की योजना दोनों उपग्रहों को पृथ्वी के वायुमंडल में नष्ट होने से पहले सक्रिय रूप से डी-ऑर्बिट करने की है। कंपनी का लक्ष्य एलन मस्क के स्टारलिंक के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए निचली पृथ्वी की कक्षा में 3,200 से अधिक उपग्रह स्थापित करना है, जिसके पास किफायती इंटरनेट प्रदान करने के लिए वर्तमान में अंतरिक्ष में 4,000 से अधिक उपग्रह हैं। इसके पहले उत्पादन उपग्रह 2024 की पहली छमाही में लॉन्च के लिए ट्रैक पर हैं, और अमेज़ॅन को 2024 के अंत तक शुरुआती वाणिज्यिक ग्राहकों के साथ बीटा परीक्षण में होने की उम्मीद है।



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR