स्वतंत्रता दिवस पर विद्युत प्रतिष्ठान के पास पतंग उड़ाने से बचें : बीएसईएस

August 03 2020

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 पावर डिस्कॉम बीएसईएस ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि लोग स्वतंत्रता दिवस पर विद्युत प्रतिष्ठान के आस पास पतंगबाजी न करें। कंपनी ने एक बयान में कहा कि पतंग का मेटल कोटेड धागा एक बड़ा खतरा है क्योंकि यह बिजली का अच्छा संवाहक है। यह न केवल पतंग उड़ाने वाले व्यक्ति के लिए एक बड़ा खतरा है, बल्कि एक क्षेत्र की बिजली आपूर्ति को भी बाधित कर सकता है। प्रत्येक वर्ष कई उदाहरण देखने को मिलते हैं।"

उन्होंने कहा, "बिजली की आपूर्ति को बाधित करना और बिजली के उपकरणों को नुकसान पहुंचाना बिजली अधिनियम और दिल्ली पुलिस अधिनियम के तहत दंडनीय है। कानून के साथ-साथ बिजली की आपूर्ति पर हमें विचार करना चाहिए।"

बीएसईएस के एक प्रवक्ता ने कहा, "लोगों को पतंग उड़ाने का आनंद लेना चाहिए, लेकिन उन्हें यह जिम्मेदारी से करना चाहिए। हम निवासियों को सलाह देते हैं कि वे बिजली के प्रतिष्ठानों के पास पतंग न उड़ाएं, जिसमें ओवरहेड केबल भी शामिल हैं और निश्चित रूप से मेटल या मेटल कोटेड 'मंझा' का उपयोग करने से बचें।"

अनुमान के मुताबिक, सिर्फ एक 33/66 केवी ओवरहेड लाइन की ट्रिपिंग एक क्षेत्र के 10,000 से अधिक निवासियों को बिजली की आपूर्ति को बाधित कर सकती है। सिर्फ अकेले 11 केवी लाइन के 2,500 से अधिक निवासियों की बिजली की आपूर्ति को बाधित कर सकती है। हर साल पतंगबाजी से संबंधित ट्रिपिंग के कई उदाहरण हैं।

बीएसईएस के बयान में कहा, "इस बात को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस के दौरान, हमने किसी भी पतंगबाजी से संबंधित आकस्मिकताओं का ध्यान रखने के लिए अपने ऑपरेशन और रखरखाव टीमों को हाई अलर्ट पर रखा है।"

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR