बांग्लादेश : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मौजूदगी में विजय दिवस परेड

December 17 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

बांग्लादेश ने गुरुवार को विजय दिवस परेड के साथ अपनी स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती मनाई, जिसमें राष्ट्रपति एम. अब्दुल हमीद और उनके भारतीय समकक्ष राम नाथ कोविंद प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मौजूद थे।

हसीना ने बांग्ला राष्ट्र के इस गौरवशाली दिन पर राष्ट्र को राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की विचारधारा से प्रभावित एक गैर-सांप्रदायिक विकसित समृद्ध 'सोनार बांग्ला' के रूप में देश बनाने की शपथ दिलाई।

शेख हसीना ने शपथ लेते हुए कहा, "स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और मुजीब वर्ष में विजय दिवस के अवसर पर, मैं एक चमकदार आवाज में शपथ लेता हूं कि मैं शहीदों के खून को व्यर्थ नहीं जाने दूंगा, देश से प्यार करूंगा, उपयोग करूंगा देश के लोगों के समग्र कल्याण के लिए मेरी पूरी ताकत है।"

समारोह में शामिल होने वाले कोविंद अकेले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष थे। बुधवार को अपनी पत्नी और बेटी और एक प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे ढाका ने रेड कार्पेट बिछाया।

भारत, रूस और भूटान के सैन्यकर्मी भी परेड में शामिल हुए, बांग्लादेश की आजादी के बाद से विजय दिवस समारोह में विदेशी सैनिकों की पहली भागीदारी, देश की सेनाओं के साथ।

तीनों देशों की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट में हिस्सा लिया, जबकि उनके अपने सैन्य संगीत बैंड और अधिकारियों ने सैनिकों का नेतृत्व किया और बांग्लादेश के राष्ट्रपति को सलामी दी।

अमेरिका और मैक्सिको ने भी सैन्य पर्यवेक्षक समूहों को भेजा जिन्होंने भी परेड में भाग लिया।

बांग्लादेश की सेना, नौसेना, वायुसेना और अर्धसैनिक इकाइयों के साथ-साथ गैर-सैन्य और उपयोगिता सेवाओं और मंत्रालयों के तेईस दल परेड में शामिल हुए।

सशस्त्र बलों ने मार्च पास्ट और फ्लाईपास्ट के साथ नेशनल परेड स्क्वायर में समारोह में अपने रक्षा हार्डवेयर और हथियार भी प्रदर्शित किए, जब लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर ने हवा में अपने प्रदर्शन का प्रदर्शन किया।

सेना प्रमुख जनरल एस.एम. शफीउद्दीन अहमद, नौसेना प्रमुख एडमिरल एम. शाहीन इकबाल, और वायुसेना प्रमुख मार्शल शेख अब्दुल हन्नान समारोह के दौरान राष्ट्रपति हामिद के साथ थे, जब उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और फिर भाग लेने वाली इकाइयों की सलामी ली।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप में भी समारोह का शुभारंभ करेंगे। इस वर्ष, बांग्लादेश एक साथ ढाका-नई दिल्ली राजनयिक संबंधों के 50वें वर्ष का जश्न मना रहा है।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR