दुबई में फंसे 500 भारतीयों के लिए संकटमोचक बने बीजेपी सांसद अनिल बलूनी

July 10 2020

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

पिछले चार महीने से दुबई में फंसे उत्तराखंड के पांच सौ लोगों के लिए भाजपा के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी संकट मोचक साबित हुए हैं। भाजपा सांसद की पहल पर विदेश में फंसे इन लोगों की जल्द घर वापसी हो सकेगी। अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री से मिलकर इस मामले को उठाया तो अब स्पेशल फ्लाइट से सभी को भारत लाने की तैयारी चल रही है।

भाजपा सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक अनिल बलूनी ने आईएएनएस से कहा, "दुबई में फंसे उत्तराखंड के करीब पांच सौ लोगों की जानकारी सामने आने पर मैने विदेश मंत्री और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री से बात की। उन्होंने, उत्तराखंड के प्रवासियों की घर वापसी कराने के लिए तत्काल कदम उठाने का आश्वासन दिया है। भारतीय दूतावास भी वहां प्रवासियों की मदद करेगा। जल्द सभी लोग अपने घर पहुंचेंगे। विदेश में फंसे हर व्यक्ति का मोदी सरकार ध्यान रख रही है।"

दरअसल, उत्तराखंड से भारी संख्या में लोग, दुबई में रोजगार के लिए जाते हैं। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण दुबई में भी होटल इंडस्ट्री पर बुरा प्रभाव पड़ने से लोगों का रोजगार छिन गया। उत्तराखंड के पांच सौ लोग पिछले चार महीने से वहां रोजगार छिनने से फंस गए। हालत यह हो गई है कि उनके पास खाने-पीने के लिए पैसा भी कम पड़ गया। भूख-प्यास बढ़ने पर सभी ने घर वापसी के लिए गुहार लगानी शुरू की। बताते हैं कि सभी ने चंदा कर वहां से चार्टर प्लेन बुक किया। सात जुलाई को उन्हें भारत आना था, लेकिन चार्टर प्लेन को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एनओसी नहीं मिल सकी थी। जिससे उत्तराखंड के प्रवासी वापस नहीं आ सके।

मामला उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य और भाजपा के नेशनल मीडिया कोआर्डिनेटर अनिल बलूनी के पास पहुंचा तो उन्होंने तुरंत मदद की पहल की। अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी इस मसले पर बातचीत कर दुबई स्थित दूतावास से मदद की अपील की। वहीं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी से भी चर्चा की। दोनों मंत्रालयों से अनिल बलूनी के संपर्क के बाद उत्तराखंड के प्रवासियों को भारत लाने की कवायद शुरू हो गई है।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उत्तराखंड के प्रवासियों को भारत लाने के लिए विशेष उड़ान की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा, "राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने दुबई में फंसे उत्तराखंड के करीब पांच सौ निवासियों के मुद्दे पर चर्चा की। मैने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी। मेरा कार्यालय विदेश मंत्रालय से इस मामले में समन्वय कर रहा है। ताकि उनकी शीघ्र वापसी सुनिश्चित हो सके।"

भाजपा सांसद अनिल बलूनी अपने राज्य उत्तराखंड के लोगों की मदद के लिए जाने जाते हैं। अनिल बलूनी की पैरवी के उत्तराखंड के लगभग सोलह हजार विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों को हाल में मान्यता प्राप्त हो सकी है। अनिल बलूनी की कोशिशों के बाद केंद्र सरकार ने एनसीटीई एक्ट में संशोधन के जरिए विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों को मान्यता प्रदान की । लॉकडाउन के दौरान देश में फंसे उत्तराखंड के लोगों की वापसी के लिए उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल जी से भेंट की थी। जिसके बाद मुंबई, पुणे, इंदौर बेंगलुरु जयपुर, और गुजरात के विभिन्न शहरों में फंसे उत्तराखंडियो की सकुशल वापसी हो सकी। और भी कई कार्य वह समय-समय पर उत्तराखंड के लोगों के लिए करते रहे हैं।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR