बुधनी के खिलौने बिकेंगे कई रेलवे स्टेशन पर

August 04 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के बुधनी में बनते है लकड़ी के खिलौने, इन खिलौनों के कई रेलवे स्टेशन पर स्टॉल स्थापित किए जाएंगे। बुधनी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का विधानसभा क्षेत्र भी है। बताया गया है कि बुधनी के लकड़ी के खिलौनों की ख्याति दूर-दूर तक है। इन खिलौनों की बिक्री के लिए होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर स्टॉल शुरू होगा। इटारसी और भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पर भी ऐसे स्टॉल खुलेंगे। क्षेत्र में टॉय कलस्टर के लिए हस्तशिल्प विकास निगम द्वारा खिलौना निमार्ताओं और काष्ठ शिल्पियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।


अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि युवाओं को रोजगार सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। कृषि को उद्योग से जोड़ने के प्रयास बढ़ाए जा रहे हैं। कृषकों को प्राकृतिक कृषि का प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रदेश के कुछ जिलों से प्रारंभ प्रयास अन्य जिलों तक पहुंचेंगे।


भोपाल से लगे जिले रायसेन, सीहोर और होशंगाबाद में नई औद्योगिक इकाइयों की शुरूआत से एक सम्पूर्ण क्षेत्र इंडस्ट्रियल जोन के रूप में विकसित हो रहा है। महिलाओं को भी रोजगार में प्राथमिकता दी जा रही है। सड़क, बिजली, पेयजल, संचार के क्षेत्र में विकास कार्यों से एक सशक्त अधो-संरचना निर्मित हो रही है।


कलेक्टर सीहोर चंद्र मोहन ठाकुर ने आंगनवाड़ी केंद्रों से संचालित कुपोषण मुक्ति के अभियान, बांस कल्स्टर विकास, टपकेश्वर, बरखेड़ा और दिगंबर, सारू मारू गुफाओं के नजदीक ईको-टूरिज्म के विकास, अमरगढ़ जल प्रपात के निकट पर्यटकों की सुविधा के लिए पैगोडा निर्माण का ब्यौरा दिया।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR