लंबित बकाया के बीच बायजू की बोर्ड बैठक 20 दिसंबर को

December 06 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

एडटेक यूनिकॉर्न बायजू की मूल कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड 20 दिसंबर को अपनी 11वीं वार्षिक आम बैठक आयोजित करेगी, क्योंकि गंभीर नकदी संकट के बीच उसे कई मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है।

यह बैठक निदेशक मंडल और लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट के साथ मार्च 2022 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए कंपनी के लेखा परीक्षित वित्तीय विवरणों को मंजूरी देने और अपनाने के लिए बुलाई गई है।

बैठक में कंपनी के वैधानिक लेखा परीक्षकों के रूप में एमएसकेए एंड एसोसिएट्स की नियुक्ति पर भी विचार किया जाएगा और मंजूरी दी जाएगी।

बायजू के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन ने कथित तौर पर नकदी की नाजुक स्थिति के बीच वरिष्ठ प्रबंधन के साथ मंगलवार को एक जरूरी बैठक बुलाई। कंपनी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, बायजू को आयकर विभाग और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ-साथ कर्मचारियों और विक्रेताओं का बकाया चुकाने के लिए कम से कम 500-600 करोड़ रुपये की जरूरत है।

बीसीसीआई ने बायजू की मूल कंपनी थिंक एंड लर्न के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में केस किया है।

बीसीसीआई ने दावा किया कि एडटेक कंपनी ने 158 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया है। एनसीएलटी ने मामले में जवाब दाखिल करने के लिए बायजू को दो सप्ताह का समय दिया है और उसके बाद बीसीसीआई को प्रत्युत्तर दाखिल करने के लिए एक और सप्ताह का समय दिया है।

इस बीच, नकदी संकट के बीच कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए पैसे जुटाने के लिए रवींद्रन ने कथित तौर पर अपना घर, साथ ही अपने परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाले घर को भी गिरवी रख दिया है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बेंगलुरु में रवींद्रन के परिवार के स्वामित्व वाले दो घर, और शहर में उनके निर्माणाधीन विला - को कर्मचारियों को वेतन देने के लिए 1.2 करोड़ डॉलर उधार लेने के लिए रेहन रखा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "स्टार्टअप ने बायजू की मूल कंपनी, थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड में 15,000 कर्मचारियों को वेतन देने के लिए धन का उपयोग किया।"

बायजू ने सोमवार को अपने करीब एक हजार कर्मचारियों के लंबित वेतन का भुगतान किया।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR