केंद्र ने पूर्वोत्तर में शांति, प्रगति और समृद्धि स्थापित करने में सफलता हासिल की : शाह

January 07 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने नागालैंड और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में शांति (पीस), प्रगति (प्रोग्रेस) और समृद्धि (प्रोस्पेरिटी) के तीन पी स्थापित करने के अपने लक्ष्य में सफलता हासिल की है। गृह मंत्री ने नागालैंड में 52 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उग्रवाद गतिविधियों पर काबू पाने के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का मिशन न केवल भौतिक संपर्क विकसित करना है बल्कि पूर्वोत्तर क्षेत्र और देश के बाकी हिस्सों के बीच भावनात्मक संपर्क को और बेहतर बनाना है।


पांच परियोजनाओं में पर्यटन, शिक्षा और बिजली आपूर्ति शामिल है। शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र को मुख्यधारा में लाने के लिए क्षेत्र में महत्वाकांक्षी विकास किया गया है और प्रधानमंत्री के निर्देश पर हर पखवाड़े में एक केंद्रीय मंत्री क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री आठ साल में 51 बार इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं।


उन्होंने कहा- 2014 से, राज्य को दिए गए 219 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज के अलावा, नागालैंड के लिए धन आवंटन में चार गुना वृद्धि हुई है। 15वें वित्त आयोग ने 2022-23 में नागालैंड के लिए 4,773-करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जबकि 2009-10 में केवल 1,283 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।


यह देखते हुए कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में आठ वर्षों में उग्रवाद की घटनाओं में 74 प्रतिशत की कमी आई है, उन्होंने कहा कि अफस्पा (सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम) को भी क्षेत्र और नागालैंड से धीरे-धीरे वापस लिया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नागालैंड दुनिया के 25 प्रसिद्ध जैव विविधता वाले क्षेत्रों में से एक है जो इसे अपार पर्यटन क्षमता प्रदान करता है। नागालैंड अपने नागरिकों, संस्कृति और यहां की महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने के लिए भी पूरी दुनिया में मशहूर है।


शाह ने कहा कि सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ जनसुविधाओं को मजबूत करने पर भी ध्यान दिया है। 4,127 करोड़ रुपये की लागत से 266 किलोमीटर से अधिक की लंबाई वाली पंद्रह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शुरू की गई हैं।


भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि आगामी चुनाव में गठबंधन सरकार सत्ता में वापसी करेगी। शाह गुरुवार को त्रिपुरा और मणिपुर का दौरा करने के बाद शुक्रवार को नागालैंड पहुंचे।



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR