क्लाउड हमारे जैसे गतिशील व्यवसाय के लिए जरूरी टर्नअराउंड समय को कम करता है : जोमैटो सीटीओ

June 30 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भारत में त्वरित-वाणिज्य विकास की कहानी आकार ले रही है, जोमैटो को लगता है कि त्वरित वाणिज्य उसके खाद्य वितरण व्यवसाय का एक स्वाभाविक विस्तार है। जोमैटो ने अभी-अभी लगभग 568 मिलियन डॉलर में ब्लिंकिट का अधिग्रहण किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत का त्वरित वाणिज्य बाजार 2025 तक 15 गुना वृद्धि का गवाह बनने के लिए तैयार है, जो लगभग 5.5 बिलियन डॉलर के बाजार के आकार तक पहुंच गया है।


भारत में त्वरित वाणिज्य के लिए कुल पता योग्य बाजार 45 अरब डॉलर का है और शहरी क्षेत्र इस बाजार को मध्यम-उच्च आय वाले परिवारों की पीठ पर चला रहे हैं।


जोमैटो के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) गुंजन पाटीदार ने आईएएनएस को बताया कि जब ऑनलाइन ऑर्डर करने की बात आती है, तो तेजी से टर्नअराउंड समय बेहतर ग्राहक अनुभव की ओर जाता है और ग्राहक प्रतिधारण में सुधार करता है और यहां, एक फ्लिेक्सिबल और स्केलेबल क्लाउड समग्र टर्नअराउंड समय को कम करता है, जो उनके जैसे गतिशील व्यवसाय के लिए आवश्यक है।


पेश हैं इंटरव्यू के अंश :


प्रश्न : जोमैटो के नए घोषित 10 मिनट के डिलीवरी मॉडल पर मिली-जुली प्रतिक्रिया रही है। इसके पीछे रणनीतिक सोच क्या है? साथ ही, हमें उस अंतर्निहित तकनीक के बारे में और बताएं जो इसे संभव बनाएगी।


उत्तर : हमने देखा है कि तेजी से बदलाव का समय बेहतर ग्राहक अनुभव की ओर जाता है और ग्राहक प्रतिधारण में सुधार करता है। यह आसान है, जब आप भूखे होते हैं तो आप खाना ऑर्डर करते हैं, इसलिए इसे जल्द से जल्द प्राप्त करना अधिक समझ में आता है।


अंतर्निहित तकनीक जो हमें 10 मिनट के भीतर वितरित करने में सक्षम बनाती है, कमोबेश वही है जो हम पहले से ही ऑनलाइन ऑर्डर करने में करते हैं। असली गेम-चेंजर पीछे की प्रक्रिया है। हमारे परिष्करण स्टेशनों पर प्रौद्योगिकी और परिचालन गति दोनों के माध्यम से समय का अनुकूलन होता है। कृपया ध्यान दें कि सड़क पर कोई समय अनुकूलन नहीं होता है और डिलीवरी पार्टनर्स को सूचित नहीं किया जाता है कि यह 10 मिनट की डिलीवरी है या 30 मिनट की।


इसके अलावा, समय पर डिलीवरी के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जाता है और न ही डिलीवरी पार्टनर को देर से डिलीवरी के लिए दंडित किया जाता है।


प्रश्न : हाल के 'प्योर टेक' आईपीओ सार्वजनिक बाजार के निवेशकों को प्रभावित करने में विफल रहे हैं। विश्व स्तर पर भी, उच्च वृद्धि वाले यूएस टेक स्टॉक (जैसे डोरडैश) ठोकर खा रहे हैं। धर्मनिरपेक्ष टेलविंड, प्रमुख आगामी व्यावसायिक पहल आदि क्या हैं जो हमें जोमैटो की विकास संभावनाओं के बारे में उत्साहित रखना चाहिए?


उत्तर : एक संगठन के रूप में, हम वर्तमान भावना के बारे में चिंता करने के बजाय दीर्घकालिक पहल पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। सबसे कठिन समय के दौरान में भी हमारे आधे से अधिक इंजीनियर ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जो आने वाले वर्षो में जोमैटो के पाठ्यक्रम को बदल देंगे। वर्तमान स्थिति पर आते हुए हमें लगता है कि यह जोमैटो या अन्य तकनीकी कंपनियों के लिए कुछ विशेष के बजाय एक वैश्विक घटना की तरह है। यह बाजार की भावना है और नियमित व्यापार चक्र का हिस्सा है। यह पहली बार नहीं है और न ही आखिरी होगा। जब भी ऐसा होता है, बाजार को खुद को ठीक करने में कुछ समय लगता है और चीजें अंतत: वापस आ जाती हैं।


हमारी दीर्घकालिक पहल ग्राहक-केंद्रित हैं, जिसमें हम वर्तमान में हाइपरप्योर विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उन शहरों में गहरी पैठ बना रहे हैं, जिनमें हम पहले से ही काम कर रहे हैं।


प्रश्न : आप शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं?


उत्तर : सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों को काम पर रखना और उन्हें बनाए रखना अभी भी चुनौतीपूर्ण है, जोमैटो ने हमेशा सही पूल पाया है। हम ऐसा क्यों कर पाते हैं, इसका एक कारण यह है कि हम कौशल से अधिक दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जबकि कौशल आवश्यक हैं, महान इंजीनियरों को अच्छे से अलग करता है कि वे संगठन के दृष्टिकोण के साथ कितने संरेखित हैं और यह कुछ ऐसा है, जिसे हम तब मापते हैं जब हम अपनी इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट टीमों के लिए काम पर रख रहे होते हैं।


हमारा विचार उन उम्मीदवारों को शामिल करना है जो जोमैटो के मिशन और विजन से जुड़ाव महसूस करते हैं। ये लोग खाद्य उद्योग को बेहतरी के लिए बदलने के लिए उत्साहित हैं, हम जहां जा रहे हैं उसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते हैं और कुछ ऐसा बनाने के इच्छुक हैं जो लोगों के जीवन को आसान और बेहतर बना सके।


हम नौकरी पर सीखने पर भी अत्यधिक जोर देते हैं जिसमें वे हमेशा नए कौशल सीख सकते हैं, जो न केवल वर्तमान नौकरी को बेहतर तरीके से करने में मदद करते हैं, बल्कि उन्हें भविष्य के लिए भी तैयार करते हैं। जहां ये चीजें सही प्रकार के लोगों को पाने में मदद करती हैं, वहीं संस्कृति लोगों को रहने देती है। विभिन्न परियोजनाओं पर एक साथ काम करना (चाहे वह भोजन या भोजन वितरण या हाइपरप्योर हो) या खुले वातावरण में काम करना लोगों को कई तरह से सशक्त बनाता है। जोमैटो के लिए, यह मात्रात्मक विकास की तुलना में गुणात्मक विकास के बारे में अधिक है।


प्रश्न : ग्राहक को बेहतर सेवा देने के लिए आप एआई/एमएल, डेटा एनालिटिक्स आदि का उपयोग कैसे कर रहे हैं?


उत्तर : फूड डिलीवरी एक उच्च आवृत्ति वाला व्यवसाय है जिसमें हम लगातार बहुस्तरीय समस्याओं के साथ काम कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, भोजन तैयार करने के समय या आगमन के अनुमानित समय की भविष्यवाणी करना। दूसरा खासकर मानसून या त्योहारों के दौरान डिलीवरी पार्टनर्स की मांग और आपूर्ति को संतुलित करना है। चूंकि वितरण भागीदारों की आपूर्ति अप्रत्याशित हो सकती है, यह हमारी डेटा विज्ञान टीम के लिए महत्वपूर्ण समस्याओं में से एक बन जाती है। इनके अलावा, हम अपने समग्र अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने ग्राहकों के अनुभवों को वैयक्तिकृत करने के लिए मशीन लर्निग का उपयोग करते हैं।


उदाहरण के लिए, यह अनुमान लगाना कि ग्राहक अपने ऑर्डर इतिहास के आधार पर क्या पसंद कर सकते हैं या होमपेज पर हमें किन रेस्तरां की सिफारिश करनी चाहिए या खोज पृष्ठ पर आइटम को कैसे प्राथमिकता दी जा सकती है, डेटा विज्ञान टीमों के माध्यम से किया जाता है।


प्रश्न : बादल पर अपनी यात्रा के बारे में बताएं? क्लाउड तकनीक ने आपको ऐसा क्या करने की अनुमति दी है जो आप पहले नहीं कर सकते थे?


उत्तर : हम लंबे समय से क्लाउड तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। हमने इसे 2014 में शुरू किया था जब हमने पहली बार अपने डेटा को अमेजन वेब सर्विसिस (एडब्ल्यूएस) पर होस्ट किया था। यह समग्र टर्नअराउंड समय को कम करता है, जो हमारे जैसे गतिशील व्यवसाय के लिए जरूरी है।


उदाहरण के लिए, दिन के एक घंटे में या नए साल की पूर्व संध्या या मानसून जैसे विशेष अवसरों के दौरान यातायात बहुत अलग हो सकता है। ये सभी पैटर्न एक-दूसरे से काफी अलग हैं और क्लाउड होने से हमें लचीला होने और आवश्यकता के आधार पर अनुकूलन करने में मदद मिलती है। यह एक जबरदस्त लागत बचाने में भी मदद करता है क्योंकि हमें हर बार अधिकतम क्षमता का उपयोग नहीं करना पड़ता है। हम इसे रात के समय कम कर सकते हैं, जब कम ऑर्डर होते हैं और मांग अधिक होने पर इसे बढ़ाया जा सकता है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR