कांग्रेस ने दिल्ली नगर निगम-2022 ''मेरी चमकती दिल्ली'' घोषणा पत्र पेश किया

December 01 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजीव भवन में आज दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र 'मेरी चमकती दिल्ली' प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार और उनके साथ कांग्रेस के अन्य नेताओं ने मिलकर जारी किया।


दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि भाजपा ने 15 वर्षों और अरविन्द केजरीवाल ने 8 वर्षों के शासन में दिल्ली के विकास को ध्वस्त करके प्रदूषित और कूड़े के पहाड़ों वाली दिल्ली दी है। कांग्रेस दिल्ली नगर निगम की सत्ता में आते ही राजधानी दिल्ली की बदहाल तस्वीर और तकदीर को संवार कर मेरी चमकती दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली बनाऐगी। हाउस टैक्स पिछला माफ, अगला हाफ, गांव व 32 गज से कम क्षेत्र के फ्लैट का पूर्ण माफ की नीति को लागू किया जाऐगा। हर गरीब के घर मुफ्त आर.ओ. देकर औसतन 10,000 रुपये वार्षिक आर्थिक मदद करेंगे।


आगे अनिल कुमार ने कहा कि कचरे का शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कलेक्शन करके दिल्ली को ढलाव मुक्त और प्रदूषण मुक्त दिल्ली बनाऐंगे। अगले 5 वर्षों में मौजूदा 23 प्रतिशत ग्रीन क्षेत्र में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के लक्ष्य के साथ 32 प्रतिशत ग्रीन क्षेत्र बनाकर हरित दिल्ली बनाऐंगे। दलित कल्याण के लिए निगम को ठेका प्रथा मुक्त बनाकर सफाई कर्मचारियों को पक्की नौकरी देंगे। बेहतर प्राईमरी शिक्षा के लिए प्रत्येक छात्र को टेबलेट दिया जाऐगा। निगम के सभी अस्पतालों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाएंगे और शीला दीक्षित स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत दवाएं आधी कीमत पर मिलेगी। घरेलू वर्करों को आर्थिक मदद के लिए शीला दीक्षित घरेलू मजदूर कल्याण योजना शुरू की जाऐगी। गरीबों को मकान के हक अधिकार के तहत गरीबों के घरों पर बुलडोजर चलने नही दिया जाऐगा। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक पारदर्शिता के लिए पार्षदों के कोष का सामाजिक ऑडिट किया जाएगा। भाजपा और आम आदमी पार्टी की भागीदारी से गाजीपुर, भलस्वा और औखला में खड़े कूड़े के पहाड़ों को 18 महीनों में खत्म करेंगे और शराब से संबधित लाईसेंस जारी करने से पहले जनता से परामर्श लेकर उनकी राय सुनिश्चित करेगी।



Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More


  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR