कोरोना कहर से रहेगा शेयर बाजार में अनिश्चतता का माहौल

April 05 2020

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

कोरोनावायरस के गहराते प्रकोप के चलते शेयर बाजार में इस सप्ताह भी अनिश्चितता का माहौल बना रहेगा। सप्ताह के दौरान महावीर जयंती और गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में तीन सत्रों में ही कारोबार होगा और इस दौरान विदेशी बाजारों से मिले संकेतों से भारतीय शेयर बाजार को दिशा मिल सकती है।

विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 का प्रकोप पूरी दुनिया में गहराता जा रहा है और भारत में भी कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी का खतरा मडरा रहा है, क्योंकि कोरोना के कोहराम के कारण पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां चरमरा गई है।

भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी,क्योंकि बीते सप्ताह कच्चे तेल में जोरदार तेजी देखी गई।

कोरोना के कहर के चलते बीते सप्ताह भी दलाल स्ट्रीट पर कोहराम का माहौल रहा और बिकवाली के भारी दबाव में प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार सातवें सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स बीते शुक्रवार को 2,224.64 अंकों यानी 7.46 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट के साथ 27,590.95 पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 576.45 अंकों यानी 6.66 फीसदी की सप्ताहिक गिरावट के साथ 8,083.80 पर रूका। बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सप्ताह के मुकाबले 318.81 अंकों यानी 3.03 फीसदी की गिरावट के साथ 10,219.05 पर जबकि स्मॉल-कैप सूचकांक 88.20 अंकों यानी 0.93 फीसदी की गिरावट के साथ 9,409.04 पर बंद हुआ।

हालांकि कोरोना के प्रकोप के कारण वैश्विक मंदी की आशंकाओं के साथ-साथ निवेशकों कर नजर इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर भी होगी। सप्ताह के आरंभ में सोमवार को महावीर जयंती का अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

अगले दिन मंगलवार को जब बाजार खुलेगा, तो एक दिन पहले सोमवार को ही जारी होने वाले मा*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट सर्विसेज पीएमआई के मार्च महीने के आंकड़ों का असर बाजार पर दिखेगा। वहीं, गुरुवार को भारत के औद्योगिक उत्पादन के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे। उधर, चीन में मार्च महीने की महंगाई दर के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगें, जबकि बैंक ऑफ कोरिया गुरुवार को अपनी मौद्रिक नीति को लेकर फैसले की घोषणा करेगा। सप्ताह के आखिर में गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण शुक्रवार को शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

कोरोनावायरस के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के मकसद से घोषित तीन सप्ताह का देशव्यापी लॉकडॉउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR