गुरुग्राम से होकर गुजरेगा दिल्ली-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर

July 31 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

प्रस्तावित दिल्ली-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर गुरुग्राम से होकर गुजरेगा। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने शुक्रवार को यहां पर्यावरण एवं सामाजिक परामर्श बैठक का आयोजन किया औ्र कहा कि इसके लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त गुरुग्राम विश्राम कुमार मीणा ने एनएचएसआरसीएल के वरिष्ठ अधिकारी अनिल शर्मा की उपस्थिति में की।


शर्मा ने बताया कि यह रेल कॉरिडोर दिल्ली के द्वारका के सेक्टर-21 से शुरू होगा, जिसका एलाइनमेंट गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे से प्रस्तावित है। गुरुग्राम से यह गुरुग्राम-जयपुर रेल लाइन के साथ रेवाड़ी जाएगी। वहां से यह एनएच-48 के समानांतर होते हुए अहमदाबाद पहुंचेगी।


शर्मा ने कहा, इस परियोजना के तहत, दिल्ली से अहमदाबाद तक कुल 14 स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें से मानेसर एक है। इसकी लंबाई लगभग 886 किमी है और यह चार राज्यों, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगी। कुल लंबाई की हरियाणा राज्य में यह परियोजना 78.22 किलोमीटर की होगी।


बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में यह हाई स्पीड रेल कॉरिडोर करीब 48.08 किलोमीटर लंबा बनेगा, जिससे जिले के 33 गांव प्रभावित होंगे।


मीणा ने कहा कि हालांकि यह परियोजना अपने शुरूआती चरण में है, लेकिन हाई स्पीड रेल कॉरिडोर को जिला प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा।


उन्होंने कहा, इस परियोजना से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR