डीजल के दाम में गिरावट जारी, पेट्रोल स्थिर

August 21 2019

डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार चौथे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा, जबकि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले लगातार दो दिनों तक पेट्रोल के दाम में कटौती की गई थी। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनाव में नरमी का संकेत मिलने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट मिला है। इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम मंगलवार को पूर्ववत क्रमश: 71.84 रुपये, 74.54 रुपये, 77.50 रुपये और 74.62 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं, जबकि चारों महानगरों में डीजल के दाम सात पैसे घटकर क्रमश: 65.11 रुपये, 67.49 रुपये और 68.26 रुपये और 68.79 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव मंगलवार को 60 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर तक उछला। हालांकि पिछले महीने के मुकाबले अब भी ब्रेंट क्रूड का भाव पांच डॉलर प्रति बैरल कम है। पिछले महीने 31 अक्टूबर को ब्रेंट का दाम आईसीई पर 65.17 डॉलर प्रति बैरल था।

गौरतलब है कि भारत अपनी तेल की खपत का 80 फीसदी से ज्यादा हिस्सा आयात करता है। ऐसे में तेल की कीमतों में तेजी या मंदी का भारतीय अर्थव्यवस्था पर काफी असर होता है। बीते महीने पांच जुलाई को संसद में आम बजट 2019-20 पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने के कारण सरकार को पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले करों की समीक्षा करने का मौका मिला।

सरकार ने बजट में पेट्रोल और डीजल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी और रोड एवं इन्फ्रास्ट्रक्च र सेस में एक-एक रुपये वृद्धि की घोषणा की, जिसके अगले ही दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में तकरीबन ढाई रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR