श्री गंगानगर में दोहरा शतक : पेट्रोल-डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार

June 12 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भारत-पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान के उत्तरी हिस्से में स्थित एक छोटा सा शहर श्री गंगानगर देश का पहला शहर बन गया है, जहां ऑटो ईंधन-पेट्रोल और डीजल दोनों की खुदरा कीमतें सेंचुरी मार्कको पार कर गई हैं। शहर पहले से ही देश भर में पेट्रोल की उच्चतम पंप कीमत 107.23 रुपये प्रति लीटर होने का दंश झेल रहा है। डीजल की कीमतों में अब 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ शनिवार को यह 100.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

हालांकि,यह रिकॉर्ड लंबे समय तक नहीं रह सकता है क्योंकि राजस्थान में भी अन्य जगहों पर, विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों के पास के शहरों में, डीजल के जल्द ही 100 रुपये के स्तर को छूने की उम्मीद है।

इसी तरह, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थान, जहां वैट की ऊंची दरों के कारण, ईंधन की कीमतें देश के बाकी हिस्सों की तुलना में हमेशा बहुत ज्यादा होती हैं। पिछले कुछ महीनों से कई शहरों में प्रीमियम ईंधन पहले ही 100 रुपये से ऊपर हो चुका है।

पिछले पांच से छह सप्ताह में तेल विपणन कंपनियों द्वारा की गई खुदरा कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण ईंधन की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई थीं।

शनिवार को भी, ओएमसी ने देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 22-32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जो इतने दिनों में लगातार दूसरी वृद्धि है।

नवीनतम बढ़ोतरी के साथ, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें 27 पैसे प्रति लीटर और 23 पैसे प्रति लीटर बढ़कर क्रमश: 96.12 रुपये और 86.98 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

मुंबई में, जहां 29 मई को पहली बार पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार हो गईं, शनिवार को ईंधन की कीमत 102.36 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई। डीजल के दाम भी शहर में बढ़कर 94.45 रुपये प्रति लीटर हो गए, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

देश भर में भी शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई, लेकिन विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर इसकी खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं।

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वर्तमान में आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 74 डॉलर के करीब है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR