मौसमी खाना आपके लिए अच्छा है

January 23 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

हमारी आहार संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए, देश भर के पोषण विशेषज्ञ भारत में उपलब्ध पदार्थों को देखने लगे हैं। वे प्राचीन ज्ञान और मौसमी स्थानीय संभावनाओं को देख रहे हैं, जो आश्चर्यजनक नहीं है। ये समाधान न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था की भी मदद करते हैं!


लवलाइफ हॉस्पिटल की डॉ. राज्यलक्ष्मी देवी बताती हैं, "हर मौसम में कई तरह की ताजी सब्जियां मिलती हैं, जिनमें से प्रत्येक पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है।" इसके अलावा, प्रत्येक मौसम द्वारा प्रदान की जाने वाली जलवायु मौसमी उपज को हमारे शरीर द्वारा आसानी से खाने योग्य और अवशोषित करने योग्य बनाती है।"


हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन स्वदेशी फलों और सब्जियों को कीड़ों और कीटों को खराब होने से बचाने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है। मौसमी व्यंजन खाने को बढ़ावा देने वाले शेफ कुणाल कपूर कहते हैं, "हमेशा मौसमी फल और सब्जियां चुनें क्योंकि वे उस समय आपकी सहायता के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं।" हालांकि, ध्यान रखें कि ये कई हाथों से गुजरते हैं, संभावित रूप से कीटाणुओं को स्थानांतरित करते हैं। इसलिए अपने भोजन को निमवाश जैसे प्राकृतिक क्रिया फल और सब्जी धोने से धोएं, जो यह सुनिश्चित करते हुए रसायनों और रोगजनकों को हटा देता है कि यह खाने के लिए सुरक्षित है।"


इसके अलावा, वह मौसमी भोजन के सेवन के विभिन्न लाभों पर अपनी विशेषज्ञता भी साझा करते हैं:


- मौसमी भोजन उच्च पोषण मूल्य प्रदान करता है - फल और सब्जियां जो स्वाभाविक रूप से बेहतर स्वाद लेती हैं, ताजा होती हैं और संरक्षित की तुलना में उच्चतम मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करती हैं।


- मौसमी भोजन सस्ता है - मौसमी रूप से उत्पादित फसलें लागत प्रभावी होती हैं क्योंकि किसान उन्हें थोक में निवेश और कटाई करते हैं। स्थानीय स्टॉक की सोर्सिंग से लॉजिस्टिक्स की लागत भी काफी कम हो जाती है।


- मौसमी भोजन पारिस्थितिक है - मौसमी भोजन खाने से गैर-मौसमी उत्पादों की मांग कम हो जाती है, स्थानीय खेती की खपत बढ़ जाती है और अधिक महत्वपूर्ण रूप से प्रशीतन के लिए समय कम हो जाता है, फसलों के परिवहन और सिंचाई में शामिल लागत कम हो जाती है।


- मौसमी भोजन का स्वाद बेहतर होता है - चूंकि किसी विशेष मौसम में उत्पादित भोजन ताजा होता है, इसलिए इसका स्वाद बेहतर, मीठा और पूरी तरह से पक जाता है। जब फलों और सब्जियों को सही समय पर काटा जाता है, तो यह अधिक स्वादिष्ट होता है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस