स्मार्ट यात्रा से विज्ञान और प्रौद्योगिकी का आनंद लें

December 27 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

तीन दिनों तक चलने वाला 23वां चीनी अंतरराष्ट्रीय हाई-टेक मेला 27 दिसंबर से दक्षिण चीन के शेनचेन शहर में आयोजित होने जा रहे है। इस साल इस मेले की थीम है- उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ाएं और नए विकास पैटर्न का निर्माण करें। हर साल, हाई-टेक मेला नवीनतम हाई-टेक और उत्पादों को एकत्र करता है। साथ ही, यह दुनिया भर के 5 लाख से अधिक खरीददारों, प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास कर्मियों, विशेषज्ञों और विद्वानों को भाग लेने के लिए आकर्षित करता है। उद्योग के अनुसार प्रदर्शनी को थीम वाले प्रदर्शनी क्षेत्रों और विशेष क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है, जिनमें कार्बन तटस्थता, नई ऊर्जा वाहन और स्मार्ट परिवहन जैसे कई मौजूदा वैज्ञानिक और तकनीकी हॉटस्पॉट शामिल हैं। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा जैसी नई पीढ़ी की सूचना प्रौद्योगिकी के तेज विकास के साथ-साथ सौ साल के इतिहास वाले ऑटोमोबाइल उद्योग में जबरदस्त बदलाव आया है। इसने कभी आज की तरह लोगों के जीवन को प्रभावित नहीं किया। भविष्य में स्मार्ट परिवहन के चीनी मॉडल की खोज वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग पर किस तरह का प्रभाव डालेगी, आइए, देखते हैं-


नीतियों के निरंतर संवर्धन के तहत चीन के स्मार्ट परिवहन उद्योग के तीन मुख्य रुझान नजर आ रहे हैं, क्रॉस-इंडस्ट्री टेक्नोलॉजी इंटीग्रेशन, मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्टेशन कमांड कोऑर्डिनेशन और उच्च गुणवत्ता वाली यात्रा सेवा। स्मार्ट परिवहन प्रौद्योगिकी और उद्योग के विकास के साथ-साथ चीन एक सुरक्षित व विश्वसनीय, सुविधाजनक व कुशल, हरित व स्मार्ट, खुला और साझा आधुनिक व्यापक परिवहन प्रणाली का निर्माण कर रहा है। स्मार्ट परिवहन उद्योग भी सड़क यातायात स्मार्ट प्रबंधन पर केंद्रित प्रारंभिक अन्वेषण चरण से परिवहन प्रणाली के चतुमुर्खी नवाचार और बड़े पैमाने वाले उपयोग के चरण में बदलेगा।


उनमें से, वैश्विक कार उद्योग के नए दौर के अभिनव विकास की मुख्य प्रेरक शक्ति के रूप में स्वचालित पायलट प्रौद्योगिकी चीन के कार उद्योग के विकास में मंदी आने की पृष्ठभूमि में उद्योग के विकास की नई गतिज ऊर्जा और नया विकास बिंदु बनने की संभावना है। मैकिन्से ने पूवार्नुमान लगाया था कि 2030 तक चीन में स्वचालित पायलट वाले वाहनों की कुल बिक्री 2.3 खरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी। इस वजह से चीन दुनिया का सबसे बड़ा स्वचालित पायलट बाजार बन जाएगा।


विशेषज्ञों ने कहा कि स्मार्ट परिवहन एक बड़ी बुद्धिमान प्रणाली है। गहरी शिक्षा और बुद्धिमान रोबोट भविष्य की कारों, परिवहन और शहरों का पुनर्निर्माण कर रहे हैं। नीतियों और बाजार की दोहरी भूमिका के तहत, चीन में स्मार्ट परिवहन के अधिक से अधिक अनुप्रयोग हो जाएंगे, जो चीन और विदेशों में स्मार्ट परिवहन के नए विकास को बढ़ावा देंगे


23वां चीनी हाई-टेक मेला उद्योग, विश्वविद्यालय और अनुसंधान के बीच आदान-प्रदान व सहयोग, और वैज्ञानिक व तकनीकी परिणामों के रूपांतरण को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। मौके पर कई उभरती प्रौद्योगिकी कंपनियों, अनुसंधान संस्थानों और प्रमुख प्रयोगशालाओं को इकट्ठा किया जाएगा। प्रदर्शक इस उत्कृष्ट मंच पर नवीनतम शोध परिणामों का प्रदर्शन करेंगे, और साथ ही इन प्रौद्योगिकियों के रूपांतरण और व्यापार को बढ़ावा देंगे।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR