फेसबुक के नए एआई सिस्टम से कर सकेंगे अपने दैनिक कार्यों को रिकॉर्ड

October 15 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

फेसबुक एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित सिस्टम को विकसित कर रहा है, जो फस्र्ट-पर्सन वीडियो का उपयोग करके आपके जीवन का विश्लेषण कर सकता है। वीडियो आपके जीवन के दैनिक कार्यों में आपकी सहायता कर सकता है, जो आप देखते हैं, करते हैं और सुनते हैं, उसे रिकॉर्ड कर सकता है। कल्पना करें कि आपका एआर डिवाइस ड्रम लेसन के दौरान स्टिक्स को ठीक से कैसे पकड़ना है, एक नुस्खे के जरिये आपका मार्गदर्शन करता है। वह आपको अपनी खोई हुई चाबियों को खोजने में मदद करता है, या यादों को होलोग्राम के रूप में याद करता है, जो आपके सामने जीवन में आते हैं।


इस नई एआई सिस्टम का एहसास करने के लिए, फेसबुक एआई ने 'ईगो 4 डी' की घोषणा की है कि यह एक लॉन्ग-टर्म परियोजना है जिसका उद्देश्य 'इगोसेंट्रिक परसेप्शन' (²श्य जानकारी के आधार पर दिशा या स्वयं की स्थिति की धारणा) में अनुसंधान चुनौतियों को हल करना है।


फेसबुक के प्रमुख शोध वैज्ञानिक क्रिस्टन ग्रूमन ने कहा, "अगली जनरेशन के एआई सिस्टम को पूरी तरह से अलग तरह के डेटा से सीखने की जरूरत होगी - ऐसे वीडियो जो दुनिया को कार्रवाई के केंद्र से दिखाते हैं।"


कंसोर्टियम और फेसबुक रियलिटी लैब्स रिसर्च (एफआरएल रिसर्च) के सहयोग से, फेसबुक एआई ने पहले व्यक्ति के ²श्य अनुभव पर केंद्रित पांच बेंचमार्क चुनौतियां विकसित की हैं जो भविष्य के एआई सहायकों के लिए वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों की ओर प्रगति को बढ़ावा देंगी।


ईगो 4डी के पांच बेंचमार्क एपिसोडिक मेमोरी, फोरकास्टिंग, हैंड एंड ऑब्जेक्ट मैनिपुलेशन, ऑडियो-विजुअल 'डायराइजेशन' और सोशल इंटरेक्शन हैं।


फेसबुक ने कहा, "ये बेंचमार्क स्मार्ट एआई सहायकों को विकसित करने के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स पर शोध को करेंगे, जो न केवल वास्तविक दुनिया में बल्कि मेटावर्स में भी समझ और बातचीत कर सकते हैं।


ग्रूमन ने कहा, "एआई सिस्टम दुनिया के साथ बातचीत करने के लिए जिस तरह से कम करते हैं, एआई क्षेत्र को पहले व्यक्ति की धारणा के एक पूरी तरह से नए प्रतिमान के लिए विकसित होने की जरूरत है।"




Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR