पंजाब में गुरु नानक जयंती को लेकर त्योहारी माहौल

November 11 2019

 पंजाब के इस सरहदी कस्बे में रविवार को मानवता का सागर उमड़ता देखा गया, जो लंबी शोभायात्रा के रूप में नजर आया। यहीं एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर को उद्घाटन किया था। मोदी ने यहीं से पाकिस्तान के पंजाब सूबे में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया था। सिख पंथ के प्रवर्तक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में यहां डेरा बाबा नानक उत्सव का आयोजन हो रहा है। समूचे कस्बे में त्योहार का माहौल है।

नानक जयंती के मौके पर डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगते नरोवाल जिले में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब तक जाने वाली 'वैश्विक एकता शोभायात्रा' आकर्षण का केंद्र बनी।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा कि इस शोभायात्रा ने सांप्रदायिक सौहार्द की तस्वीर पेश की। विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने इसमें उत्साह से भागीदार कर विविधता में एकता का नजारा पेश किया।

पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने करतारपुर से लौटी शोभायात्रा का स्वागत किया और रंग-बिरंगे परिधानों में सजे छात्रों से बातचीत की। उन्होंने इन नौनिहालों को पंजाब के सांस्कृतिक दूत बताया।

शोभायात्रा में 'मालवाई गिद्दा' नृत्य सबसे खास रहा। इससे वातावरण रंगीन हो गया।

इस मौके पर मंत्री ने विश्वास जताया कि कॉरिडोर से क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने यह भी दोहराया कि आर्थिक विकास की संभावना को देखते हुए क्षेत्र में और भी बुनियादी ढांचे बनाने की जरूरत है।

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती 12 नवंबर को यहां धूमधाम से मनाई जाएगी।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR