रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में पहली मित्रक्लिप हार्ट सर्जरी सफल

September 30 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी कि पश्चिमी भारत में दो वरिष्ठ नागरिकों की पहली मित्रक्लिप हार्ट सर्जरी सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल (एसएचएनआरएफएच) में की गई, जिसमें दोनों 48 घंटों में घर जा चुके हैं।

दो पुरुष मरीज सुधीर मेहता (78) हैं, जो दिल की विफलता और छाती में संक्रमण से पीड़ित थे, और 80 वर्षीय रमेश राडिया, पैरों में सूजन, अनियमित दिल की धड़कन और सांस फूलने के मरीज थे।

मित्रक्लिप एक लीक माइट्रल वाल्व की मरम्मत के लिए एक अत्यधिक विशेष और जटिल वाला उपचार है, जहां से रिसाव वाले माइट्रल वाल्व की मरम्मत के लिए ओपन-हार्ट सर्जरी की आवश्यकता के बिना वाल्व के दो लीफलेट्स को उस स्थान पर 'क्लिपिंग' करें जहां से यह लीक होता है।

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि हृदय की रुकावट, हृदय कक्षों का फैलाव, वाल्व लीफलेट प्रोलैप्स आदि जैसे कई कारणों से माइट्रल वाल्व में रिसाव होता है, और ऐसे अधिकांश मामलों के लिए मित्रक्लिप संभव है, जिसका उत्साहजनक परिणाम है।

उन्नत देशों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, उपचार अब एसएचएनआरएफएच में उपलब्ध है, जिसमें वाल्व रिगजेर्टेशन में कमी, सांस फूलने और अस्पताल में भर्ती होने में कमी, दिल के आकार में अनुकूल कमी, जोखिम भरे ओपन-हार्ट सर्जरी से बचने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार जैसे लाभ हैं।

मेहता ने कहा कि माइट्रल वाल्व लीक से पीड़ित मरीजों को सांस लेने में बार-बार अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, अब ओपन-हार्ट सर्जरी में शामिल जोखिमों के बिना इलाज किया जा सकता है।

एसएचएनआरएफएच संयुक्त आयोग इंटरनेशनल और एनएबीएच द्वारा मान्यता प्राप्त एक 345-बेड मल्टीस्पेशलिटी, तकनीकी रूप से उन्नत तृतीयक देखभाल अस्पताल है।



Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR