वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री 10 साल में दूसरी बार 100 मिलियन यूनिट से नीचे गिरी

June 30 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री मई में घटकर 96 मिलियन यूनिट रह गई। पिछले 10 वर्षों में केवल दूसरी बार है जब इसकी बिक्री 100 मिलियन के निशान से नीचे गिरी है। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।


काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, पिछली बार वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री मई 2020 में पहली कोविड-लहर के दौरान 100 मिलियन अंक से नीचे चली गई थी।


2020 में पहली कोविड-19 लहर के बाद 'वी' आकार की रिकवरी के बाद भी, स्मार्टफोन बाजार अभी भी पूर्व-महामारी के स्तर तक नहीं पहुंचा है।


पिछले महीने वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में 4 फीसदी (महीने-दर-महीने) और 10 फीसदी (साल-दर-साल) की गिरावट आई। वर्ष दर वर्ष में गिरावट का यह लगातार दूसरा महीना था और सालाना बिक्री में गिरावट का लगातार 11वां महीना था।


अनुसंधान निदेशक तरुण पाठक ने कहा, "मुद्रास्फीति के दबाव से दुनिया भर में निराशावादी उपभोक्ता भावना पैदा हो रही है, लोगों ने स्मार्टफोन सहित गैर-जरूरी खरीदारी को स्थगित कर दिया है। अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से उभरती अर्थव्यवस्थाओं को भी नुकसान हो रहा है।"


उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं का एक वर्ग कुछ लागत दबावों को दूर करने के लिए खरीदारी करने से पहले मौसमी प्रचार की प्रतीक्षा कर सकता है।


2022 में, पुर्जो की कमी, हालांकि पूरी तरह से हल नहीं हुई है, स्थिर हो रही है।


हालांकि, मुद्रास्फीति, चीन की मंदी और यूक्रेन संकट सहित कई कारकों के कारण स्मार्टफोन बाजार अब मांग में कमी से प्रभावित है।


वरिष्ठ विश्लेषक वरुण मिश्रा ने कहा, "चीन के लॉकडाउन और लंबे समय तक आर्थिक मंदी घरेलू मांग को नुकसान पहुंचा रही है और साथ ही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को कमजोर कर रही है।"


कम मांग के कारण भी इन्वेंट्री बिल्ड-अप, घटते शिपमेंट और स्मार्टफोन निर्माताओं से ऑर्डर में कटौती हो रही है।


रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी तिमाही इस साल बिक्री के मामले में सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है, इससे पहले कि एच2 2022 में स्थिति में सुधार हो।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR