सरकार 29 नवंबर को खनन के लिए महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की पहली नीलामी शुरू करेगी

November 29 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

खनन मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि केंद्र 29 नवंबर को महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की पहली किस्‍त की नीलामी शुरू करेगा।

मंत्रालय ने कहा, “नीलामी के अंतर्गत महत्वपूर्ण और खनिज खनिजों के लगभग 20 ब्लॉक देशभर में ख़त्म हो गए हैं। यह एक ऐतिहासिक पहल है जो हमारी इंडस्ट्री को बढ़ावा देगी, राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देगी और भविष्य में हमारे परिवर्तन के समर्थन में स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करेगी।''

महत्वपूर्ण और रासायनिक खनिज उच्च प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिक वाहन, संयंत्रीय ऊर्जा डिपो, रक्षा, उपकरण और गीगाफैक्ट्री के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण इंजीनियर हैं।

वैकल्पिक आपूर्ति शृंखला बनाने पर जोर देने से भारत के एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने कहा, "यह रणनीति महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारत के विभिन्न मंत्रालयों के विश्लेषण की भी पहचान करेगी।"

मिनिस्ट्री के पुनर्चक्रण के लिए भी एक रणनीति तैयार की जा रही है और मिनिस्ट्री के सह-विकास के लिए मिनिस्ट्री के कॉरपोरेट और कच्चे माल के विनिर्माण के लिए एक रणनीति तैयार की जा रही है।

घरेलू तंत्र को मजबूत करने के अलावा, एक लाखीली महत्वपूर्ण खनिज मूल्य श्रृंखला बनाने के लिए बहुउद्देशीय और सुपरमार्केट के माध्यम से सहयोगात्मक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास किए गए हैं।

माइनिंग मिनिस्ट्री मिनरल सिक्योरिटी इंप्लाइड (एमएसपी) और ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समूह जैसे नई साझेदारियां और गठबंधन सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR